बारिश के दिनों में अक्सर यह देखा जाता है कि बीमार पड़ना बेहद आम बात है और इसके चलते कई लोगों को कई अलग-अलग प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने आप को मानसून के इस सीजन में बीमार होने से बचा सकते हैं और अपना एवं अपनों का ख्याल आराम से रख सकते है।

इस समय देश भर में मॉनसून एक्टिव हो चुका है और हर जगह बारिश होने के आसार मौसम विभाग द्वारा बताए जा रहे हैं। ऐसे में बेहद जरूरी है कि हर कोई अपना एवं अपने स्वास्थ्य का भरपूर रुप से ध्यान रखें ताकि वह किसी भी प्रकार की बीमारियों की चपेट में ना आए और अपने आप को सुरक्षित रखें। पर वही अभी भी कोविड-19 का खतरा बना हुआ है ऐसे में बीमार होना किसी भी बड़ी बीमारी को न्योता देने के बराबर है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि हम अपना पूर्ण रूप से ध्यान रखें और अपने आप को सुरक्षित रखें।

बारिश के मौसम में कई प्रकार की विविध सब्जियां आप को बड़ी आसानी से मिल जाती है ऐसे में आप बारिश के मौसम में आप अरबी की सब्जी का सेवन जरूर करें यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने में बेहद कारगर साबित हो सकती है।

वही आप अरबी की सब्जी बनाते वक्त ध्यान रखें कि अरबी में वाद होता है जिससे अपच की समस्या पैदा हो सकती है जिसके लिए आप बेहद जरूरी है कि सब्जी को पकाते वक्त अजवाइन का चौक जरूर लगाएं ताकि इससे आपके शरीर में किसी भी प्रकार का वाद ना हो और आपको अपच की समस्या ना हो।

वहीं इसके अलावा बारिश के मौसम में भिंडी का सेवन करना भी बेहद खास होता है और यह आपके शरीर के लिए बेहद अच्छा साबित हो सकता है।

बरसात के मौसम में तुरई, लौकी और टिंडा भी फायदेमंद साबित होता है। यह सभी सब्जियां हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में सहायक होती हैं और पौष्टिक गुणों से भरपूर होती हैं। आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि बच्चे इन सब्जियों को खाना पसंद नहीं करते हैं।

ऐसे में अब जरूरी है कि आप भी अपना स्वास्थ्य स्वस्थ रखने के लिए इन सब्जियों का इस्तेमाल करें और खूब हरी-भरी सब्जियों एवं पौष्टिक आहार लेकर अपना स्वास्थ्य ठीक रखें और अपने आसपास के लोगों को भी इसके लिए अवगत करें।

Related News