यदि आज आप दाल छोड़कर पालक पनीर बनाने की सोच रहे हैं तो हम आपके लिए लाए हैं पालक पनीर बनाने की सबसे आसान रेसिपी. आइए जानते हैं।

पालक पनीर बनाने की सामग्री-

500 ग्राम पालक

200 ग्राम पनीर

2 हरी मिर्च

1 छोटा चम्मच रिफाइंड तेल

हींग

1 छोटा चम्मच जीरा

1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1 छोटा चम्मच कसूरी मेथी

1 बारीक कटा टमाटर

1 बारीक कटा प्याज

1 लहसुन

1 छोटा चम्मच अदरक

2 चम्मच क्रीम

लाल मिर्च (स्वादानुसार)

नमक (स्वादानुसार)

1 छोटा चम्मच गरम मसाला

1 छोटा चम्मच नींबू का रस

पालक पनीर बनाने की विधि- सबसे पहले पालक के पत्तों को अच्छी तरह से साफ कर लें और बारीक टुकड़ों में काट लें. नमक के पानी में पालक को 2 मिनट तक उबाल लें। हल्के उबले हुए पालक को छलनी में छान लें। - इसके बाद पालक, अदरक, हरी मिर्च और 1 छोटी चम्मच पानी को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें. -कढ़ाई में रिफाइंड को हल्की आंच में गर्म करें, इसमें पनीर के टुकड़े डालकर हल्का ब्राउन होने तक चलाएं. इसके बाद पनीर के इन टुकड़ों को बाहर नैपकिन पेपर पर रख दें ताकि यह तेल सोख ले। अब एक गरम तेल में बारीक कटे प्याज को हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें।

ध्यान रहे कि प्याज भुनने के बाद उसमें टमाटर डालना न भूलें और अब बने पेस्ट को भुने हुए प्याज और टमाटर में डाल दें. फिर इस मिश्रण को कुछ देर तक पकाएं। 1/3 कप पानी डालकर धीमी आंच पर उबाल आने तक पकाएं। अब पूरे मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें। उबाल आने के बाद पनीर डालकर 4-5 मिनिट तक पकाएं. - इसके बाद इसमें कसूरी मेथी और नींबू का रस डालकर मिलाएं. ध्यान रहे कि आंच हल्का करने के बाद इसमें क्रीम डाल दें. अब इसे धीमी आंच पर कुछ देर पकने के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद गैस बंद कर दें और परोसें।

Related News