अगर आप घर पर केक बेक करने के शौकीन हैं तो इस बार नारियल केक को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। नारियल प्रेमियों के लिए यह एक अच्छी रेसिपी है। इसे बनाने के लिए आपको दूध, चीनी और कोको पाउडर जैसी सामग्री की आवश्यकता होगी। आप बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट, सूखे मेवे, चोको चिप्स आदि सामग्री भी शामिल कर सकते हैं। केक को स्वस्थ बनाने के लिए आप सफेद चीनी के बजाय गुड़ पाउडर या अपनी पसंद के किसी भी स्वीटनर का उपयोग कर सकते हैं। इस नारियल केक को आप कई खास मौकों पर बना सकते हैं. अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ इसका आनंद लें। जानिए इसकी रेसिपी।

नारियल केक की सामग्री:-
सूजी - 1 कप
दूध - 1 कप
बिना चीनी वाला कोको पाउडर - 1/4 कप
बेकिंग पाउडर - 1 छोटा चम्मच
सूखा नारियल - 6 बड़े चम्मच
व्हीप्ड क्रीम आवश्यकता अनुसार
पिसी चीनी - 1/2 कप
बिना नमक वाला मक्खन - 1/4 कप
वेनिला एसेंस - 1 छोटा चम्मच
बेकिंग सोडा - 1/2 छोटा चम्मच
नमक - 1 चुटकी



कोकोनट केक बनाने की विधि:-


Step:- 1 सूखी सामग्री मिलाएं
सूजी को मिक्सी में 1 मिनिट तक पीस लीजिये जब तक सूजी का आटा ना बन जाये. इसे प्याले में निकाल लीजिए और इसमें कोको पाउडर और नमक डाल दीजिए.

Step:- 2 दूध को अन्य सामग्री के साथ मिलाएं:-
एक कन्टेनर में दूध, मक्खन, चीनी और वैनिला एसेंस डालकर मध्यम आंच पर तब तक रखें जब तक चीनी पूरी तरह से घुल न जाए। मिश्रण को उबाले नहीं।

स्टेप:- 3 बैटर बना लें
सूखी सामग्री में अहिस्ता-अहिस्ता डालकर अच्छी तरह मिला लें। बैटर को ढककर 15 मिनिट के लिए रख दीजिए. इस बीच, ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर 15 मिनट के लिए प्री-हीट करें। अपने बेकिंग टिन पर मैदा लगाएं। केक के घोल में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह मिलाएँ, घोल को ज़्यादा न मिलाएँ।

स्टेप:- 4 केक बेक करें
इस केक बैटर को बेकिंग टिन में डालें और 180 डिग्री सेल्सियस पर 25-30 मिनट तक बेक करें।

Step:- 5 सूखे नारियल को फ्राई करें
एक कड़ाही में सूखे नारियल को मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक भूनें। एक प्लेट से निकाल कर थोड़ा ठंडा होने दें। इसे 2 बड़े चम्मच पिसी हुई चीनी के साथ मिलाएं।

Step:- 6 को गार्निश करके सर्व करें
पके हुए केक पर थोडा़ व्हीप्ड क्रीम फैलाएं और इसे नारियल के मिश्रण से पीस लें। टुकड़ों में काट कर सर्व करें।

Related News