कई लोगों को सुबह ऑफिस या कॉलेज जाने की जल्दी होती है. ऐसे में कुछ लोग सुबह नाश्ता किए बिना ही घर से निकल जाते हैं। या जो मिल सकता है खाकर काम पर चले जाते हैं। सुबह भूखे रहने के कारण आप इस बात पर ध्यान नहीं देते कि आप क्या खा रहे हैं। हालांकि, कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्हें सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों को खाली पेट खाने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है।

केले

बहुत से लोगों को सुबह उठते ही केला खाने की आदत होती है। कब्ज दूर करने में केला फायदेमंद होता है। केला मैग्नीशियम और पोटेशियम दोनों से भरपूर होता है। इसलिए खाली पेट केला खाने से खून में मैग्नीशियम और पोटेशियम का असंतुलन हो जाता है। इसलिए सुबह खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए।

कॉफ़ी

भले ही आप सुबह के पहले कप कॉफी से तरोताजा हो जाएं, लेकिन खाली पेट कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। पेट में कुछ न होने पर कॉफी का सेवन करने से एसिडिटी बढ़ जाती है। यह पूरे दिन नाराज़गी और अपच का कारण भी बन सकता है। इसलिए सुबह उठकर कॉफी पीने से पहले कुछ खा लेना फायदेमंद होगा।

दही

दही को प्रोटीन, विटामिन और मिनरल का पावरहाउस माना जाता है। कई लोगों के घरों में नियमित रूप से दही का सेवन किया जाता है। बाजार से खरीदा हुआ घर का बना दही या दही खाली पेट नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है। जब दही को खाली पेट खाया जाता है, तो लैक्टिक एसिड में मौजूद बैक्टीरिया पेट के एसिड से लाभ नहीं उठा पाते हैं। इसी वजह से दही का सेवन चपाती, फल या अन्य खाद्य पदार्थों के साथ करना फायदेमंद माना जाता है।

टमाटर

टमाटर हमारे शरीर को लाइकोपीन की आपूर्ति करता है। लाइकोपीन शरीर के लिए अच्छा है लेकिन इसे खाली पेट खाने की सलाह नहीं दी जाती है। इसमें टैनिक एसिड होता है जो गैस्ट्रिक एसिड के साथ प्रतिक्रिया करता है। इससे नाराज़गी के साथ-साथ पेट में दर्द भी हो सकता है। इसलिए टमाटर को खाने या सलाद में जरूर शामिल करना चाहिए।

कच्चा साग

कच्चा साग फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। हालांकि, इसे खाली पेट लेने से अपच और कब्ज जैसी शिकायत हो सकती है।

Related News