मानसून के मौसम में हमें त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मुंहासे मुख्य रूप से लोगों को त्वचा पर मुंहासे और दाग-धब्बों के रूप में प्रभावित करते हैं। चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाते हैं, जो हमारी प्राकृतिक सुंदरता को कम कर देते हैं। फिर इस समस्या से निजात पाने के लिए हम कई उपाय आजमाते हैं। और फिर भी कई बार वे उपाय हमारे काम नहीं आते। तभी हम अक्सर चेहरे को गोरा करने के लिए गलत ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इस वजह से त्वचा पर ज्यादा धब्बे नजर आने लगते हैं। अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं तो आपके लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय हैं, आजमाएं, क्योंकि ये आयुर्वेदिक उपचार हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। इसे अपनाने के बाद आपके चेहरे की त्वचा साफ और चमकदार दिखेगी।

एलोवेरा जेल - एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। एलोवेरा जेल सनबर्न और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है। इससे चेहरा साफ और ग्लोइंग नजर आता है।

चंदन और दही का फेस मास्क - अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आप चंदन और दही के फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। चंदन और दही से बना यह फेस मास्क आपके चेहरे के एपोर्ट को अच्छे से साफ करता है और आपके चेहरे को ग्लो भी करता है। इस फेस मास्क से मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

नीम फेस मास्क - नीम का इस्तेमाल त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। नीम में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह उपाय त्वचा से मुंहासों और दाग-धब्बों को दूर कर सकता है।

मुल्ता मिट्टी और चमेली - त्वचा पर मुल्ता मिट्टी लगाने से त्वचा पर तेल कम होता है और चमेली में ऐसे कई गुण होते हैं जो एक त्वचा को हटाने का काम करते हैं। चेहरे को साफ और चमकदार बनाने के लिए आधा कप बिना चीनी की चमेली की चाय में 3 चम्मच मुल्ता मिट्टी डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, करीब 5-10 मिनट तक लगाने के बाद चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो लें। यह त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद उपाय है।

Related News