आजकल लगभग सभी लोग सूखे मेवे खाना पसंद करते हैं। यह सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ स्टोर करने में भी आसान है। आज हम काले अंगूर और किशमिश के बारे में बात करने जा रहे हैं। आयुर्वेद के अनुसार, काले अंगूर किशमिश की तुलना में अधिक फायदेमंद होते हैं और बीमारियों को जड़ से मिटा देते हैं।


कई लोग इसे एक ही मानते हैं क्योंकि दोनों अंगूर से बने होते हैं। लेकिन दोनों के बीच एक खाई है। पहले बात करते हैं कि किशमिश काले अंगूर से कैसे अलग है।

किशमिश और काले अंगूर के बीच की दूरी जानें

किशमिश छोटे, पीले और खट्टे होते हैं, जबकि काले अंगूर काले और मीठे होते हैं। काले अंगूर के बीज होते हैं, जबकि किशमिश के बीज नहीं होते हैं। इसके खट्टे स्वाद के कारण किशमिश एसिडिटी का कारण बनती है। किशमिश छोटे अंगूरों को सुखाकर बनाई जाती है, जबकि काले अंगूरों को लाल अंगूरों को सुखाकर बनाया जाता है। इसमें बीज भी होते हैं।

काले अंगूर के सेवन के फायदे

रक्तचाप

अगर आपके घर में किसी को ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो रात को 8-10 अंगूर आधा गिलास पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इस पानी को पी लें। आप चाहें तो खड़ी अंगूर भी खा सकते हैं। इससे जल्द ही रक्तचाप की समस्या से राहत मिलेगी।

ऊर्जा देता है

अगर आप ऑफिस में पूरे दिन थकान महसूस करते हैं, तो काम के बीच में अंगूर का सेवन करते रहें। अंगूर ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। इसमें अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होता है जो शरीर को तुरंत एनर्जी देता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है

हड्डियां भी समय के साथ कमजोर हो जाती हैं और कैल्शियम की कमी के कारण होती हैं। काले अंगूर में बहुत सारा कैल्शियम होता है, साथ ही इसमें बोरोन नामक तत्व होता है, जो हड्डियों को कैल्शियम पहुंचाने का काम करता है। अगर आप अपनी हड्डियों को लंबे समय तक मजबूत रखना चाहते हैं तो रोजाना काले अंगूर का सेवन करें। महिलाओं को काले अंगूर का सेवन करना चाहिए।

खून उगता है

अंगूर का सेवन करने से शरीर में एनीमिया दूर होता है। एनीमिया में अंगूर का सेवन फायदेमंद होता है। यह लाभ उन लोगों के लिए भी एक कारक है जो कमजोर हैं। अंगूर खाने से वजन बढ़ता है।

यौन समस्या को दूर करता है

काले अंगूर पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। काले अंगूर में अमीनो एसिड यौन रोग को खत्म करता है। पुरुषों को बिस्तर पर जाने से पहले हर रात 8 से 10 काले अंगूरों को एक गिलास दूध के साथ अच्छी तरह से गर्म करके पीना चाहिए। यह शादी के लिए बहुत फायदेमंद है।

सूखी खांसी में आराम

अगर आपको लंबी सूखी खांसी या अस्थमा की समस्या है, तो आप अंगूर खाकर राहत पा सकते हैं। पुरानी सूखी खांसी वाले व्यक्ति को प्रतिदिन अंगूर का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से टीबी के मरीजों को भी राहत मिलती है।

कब्ज़

यह बदलती जीवन शैली में कब्ज कैसे होता है। सूखे अंगूर का सेवन कब्ज की समस्या से राहत देता है और पेट खराब होने से राहत देता है। अंगूर के सेवन से हृदय की दुर्लभता भी दूर होती है। इसके सेवन से आँखों की चमक भी बढ़ती है।


ऐसे में काले अंगूर का सेवन कैसे करें

काले अंगूर के गुणों का लाभ उठाने के लिए इसे दूध के साथ लेना फायदेमंद होगा। इसके लिए आप बिस्तर पर जाने से एक रात पहले दूध में 8 से 10 काले अंगूर गर्म करें और अंगूर का दूध पियें। इससे बहुत लाभ होगा। इसे पानी में भिगोकर भी स्वस्थ बनाया जा सकता है। इसके लिए रात को 8 से 10 काले अंगूरों को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसे खाली पेट खाएं और पानी भी पिएं।

Related News