आप सभी ने शतावरी का नाम तो सुना ही होगा। यह एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होती है। आप सभी को बता दें कि इसे आप शतावरी के नाम से भी जानते हैं। शतावरी कई प्रकार की होती है, जिसमें हरा, सफेद, बैंगनी तीन रंगों का शतावरी बहुत लोकप्रिय है। वास्तव में, इसमें बेलें और झाड़ियाँ होती हैं, जो बढ़ती और फैलती रहती हैं। आप सभी को बता दें कि शतावरी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली जड़ या पाउडर है. अब हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. शतावरी एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, इसके सेवन से हृदय रोग दूर होते हैं।

2. जिन लोगों को अनिद्रा या नींद न आने की बीमारी होती है उनके लिए शतावरी सबसे अच्छी होती है।

3. जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है उन्हें भी शतावरी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। दरअसल सिर दर्द में तिल के तेल में शतावरी की जड़ी-बूटी मिलाकर सेवन करना चाहिए।

4. शतावरी में बहुत अधिक मात्रा में फोलेट होता है, जो हड्डियों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसलिए जिन लोगों को हड्डियों से संबंधित समस्या है उन्हें भी शतावरी का सेवन करना चाहिए।

5. गर्भवती महिलाओं को उनके सेवन के लिए भस्म कहा जाता है। दरअसल, यह उनके लिए टॉनिक की तरह काम करता है। आपको बता दें कि अगर गर्भवती महिलाओं को सोंठ के साथ शतावरी दी जाती है, तो यह बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल इसमें मौजूद फोलेट नवजात के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

6. जिन महिलाओं के ब्रेस्ट में दूध की कमी होती है उन्हें भी इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है. इस वजह से डिलीवरी के तुरंत बाद महिलाओं को शतावरी खिलाई या खिलाई जाती है, जिससे उनके स्तनों में दूध बन जाता है।

7. शतावरी के सेवन से शारीरिक दुर्बलता दूर होती है। इसके अलावा महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलता है और यह विशेष रूप से यौन संबंधी समस्याओं को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है।

8. शतावरी के सेवन से स्वप्न दोष की समस्या से राहत मिलती है।

Related News