जहां इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि अब कोरोना के मामले कम हो रहे हैं, वहीं कोरोना का एक नया रूप सामने आया है. दक्षिण अफ्रीका समेत बोत्सवाना और हांगकांग में पाए जाने वाले कोरोना के इस नए रूप ने दुनिया भर के कई देशों में चिंता बढ़ा दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब कोरोना के नए बी.1.1.1.529 वेरिएंट का नाम रखा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने घोषणा की है कि सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले कोरोना संस्करण का नाम ओमाइक्रोन रखा गया है। संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि बी.1.1.529 के रूप में जाना जाने वाला संस्करण कोरोना के अन्य रूपों की तुलना में तेजी से फैल रहा है, और इससे होने वाला संक्रमण अधिक गंभीर है। साथ ही, जिन लोगों को पहले कोरोनरी हृदय रोग हो चुका है, उनके संक्रमित होने की संभावना अधिक होती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, नया संस्करण डेल्टा संस्करण से भी अधिक खतरनाक है, जिसे पहले भारत में खोजा गया था और बाद में दुनिया भर में फैलाया गया था। ओमाइक्रोन की उत्पत्ति के बारे में विशेषज्ञों को कोई ठोस जानकारी नहीं मिल पाई है। हालांकि, वेरिएंट दक्षिण अफ्रीका, बेल्जियम, बोत्सवाना, हांगकांग और इज़राइल में पाया गया है।

अब तक, अल्फा, बीटा और डेल्टा के वेरिएंट गंभीर परिणामों के साथ तेजी से फैलते दिख रहे थे। इस नए वेरिएंट के बारे में डब्ल्यूएचओ की मारिया वैन कारकोव ने कहा, "हम जानते हैं कि लोग चिंतित हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि हमारे पास दुनिया भर में वेरिएंट की निगरानी और निगरानी के लिए एक प्रणाली है। Omicron संस्करण में उत्परिवर्तन तेजी से हो रहे हैं। इसलिए, उस प्रकार के खिलाफ टीके की प्रभावशीलता का पता लगाने में शोधकर्ताओं को कुछ सप्ताह लग सकते हैं।

Related News