अगर आप सुबह के नाश्ते में कुछ नया आजमाने की सोच रहे हैं, तो पोहा ढोकला एक अच्छा विकल्प है। इसे बनाना भी बहुत आसान है और यह सुबह के नाश्ते के लिए भी एक अच्छा व्यंजन है। आमतौर पर आपको बाजार में ढोकला की कई वैरायटी मिल जाएंगी, लेकिन घर पर बने ढोकले का स्वाद अलग होता है। बेसन ढोकला आमतौर पर घर पर बनाया जाता है, लेकिन अगर आपको कुछ नया ट्राई करना है, तो आप पोहे के साथ-साथ ढोकला भी बना सकते हैं। पोहे से बना ढोकला भी बहुत स्वादिष्ट होता है।

सामग्री:

पोहा - 500 ग्राम

दही - 250 ग्राम

अदरक का पेस्ट - 1 बड़ा चम्मच

हल्दी - 1/2 चम्मच

मिर्च का पेस्ट - 1/2 छोटा चम्मच

तेल - 2 बड़े चम्मच

सरसों के बीज - 1/2 चम्मच

नमक - स्वादानुसार

सोडा - 1/4 चम्मच

धनिया पत्ती बारीक कटी हुई- 1/2 टीस्पून

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पोहा ढोकला बनाने के लिए आपको पतले पोहा का उपयोग करना होगा।

चरण 1
पोहा को पहले एक कटोरे में लें। इसके बाद पोहे को दही में भिगोकर अलग रख दें। पोहे को भिगोने से पहले आपको दही को अच्छी तरह से फेंटना है। पोहे को आधे घंटे के लिए दही में भिगोना है।

चरण 2
इसके बाद अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट बना लें। पेस्ट बनाने से पहले अदरक को अच्छी तरह से छील लें। इस घोल में हल्दी, नमक, हरा धनिया, सोडा और तेल अच्छी तरह मिलाएं। इस घोल को उस दही में डालें जिसमें आपने पोहा मिलाया है।

चरण 3
इसके बाद, अब आपको कम गहराई का कटोरा लेना होगा और चारों तरफ से तेल लगाना होगा। फिर तैयार घोल को बर्तन में अच्छी तरह से फैला दें।

चरण 4
इसके बाद, भाप के लिए कटोरा रखें। बीस से तीस मिनट में, स्वादिष्ट "पोहा ढोकला" तैयार हो जाएगा। ढोकला तैयार होने के बाद, इसके ऊपर चीनी, करी पत्ता और तेल डालें। ढोकला को आप हरी चटनी के साथ परोस सकते हैं।

Related News