पिंपल्स का होना एक कॉमन प्रॉब्लम है। कुछ लोगों को पिंपल्स की प्रॉब्लम लगातार बनी रहती है. वे इसका ट्रीटमेंट फॉलो करते हैं। लेकिन अगर ट्रीटमेंट के बाद भी इनसे आप परेशान हो रहे हैं। तो हो सकता है कि इनके पीछे कारण आपके द्वारा की जाने वाली गलतियां हो। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे आपके द्वारा स्किन केयर में की जाने वाली कुछ गलतियों के बारे में जिनका ध्यान ना रखने पर आपको पिंपल्स की समस्या हो सकती है। आइए जानते है इन गलतियों के बारे में विस्तार से -

1. स्किन पर होने वाले दानों को बार - बार हाथ लगाना :

लोग पिंपल्स को खत्म करने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स या घरेलू नुस्खों वाला ट्रीटमेंट करते हैं, लेकिन वे इन्हें हाथ लगाने की गलती भी कर देते हैं. ये तरीका पिंपल्स के और बढ़ जाने की वजह बन सकता है।

2. खराब लाइफस्टाइल के कारण :

आजकल अधिकतर लोगों का लाइफस्टाइल काफी बिगड़ा हुआ है. जीवनशैली के सही न होने की वजह से हेल्थ ही नहीं स्किन पर भी असर नजर आता है. ऑयली या बाहर का फूड ज्यादा खाने से चेहरे पर पिंपल्स की प्रॉब्लम हमेशा बनी रह सकती है।

3. रात में बिना मुंह धोए सोना :

पिंपल्स के ट्रीटमेंट के पहले या बाद में हमेशा स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना जरूरी होता है. लोग सुबह उठकर चेहरे को धो लेते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं, जो रात में ऐसे ही सो जाते हैं. ऐसे में पिंपल्स का होना स्वाभाविक है।

4. स्किन पर नए - नए एक्सपेरिमेंट करना :

स्किन पर बार-बार नई चीजों का इस्तेमाल या इनका एक्सपेरिमेंट करना पिंपल्स व अन्य समस्याओं के होने का कारण बन सकता है. ऐसे में आपको स्किन पर जलन और रैशेज हो सकते हैं. ऐसा करने से बचें।

Related News