हिंदू पंचाग के मुताबिक, हर महीने शुक्ल पक्ष का आखिरी दिन पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है। पूर्णिमा के दिन आसमान में चंद्रमा पूरा गोल नज़र आता है। धर्मश़ास्त्रों के अनुसार, पूर्णिमा का दिन मां लक्ष्मी को अति प्रिय है। आइए जानें, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए जातक को पूर्णिमा के दिन के कौन से उपाय करने चाहिए।

- पूर्णिमा को चंद्रमा के उदय होने के बाद साबूदाने और मिश्री की खीर बनाकर मां लक्ष्मी को भोग लगाएं। इसके बाद उसे प्रसाद के रुप में बांट दें।

- धन-संपत्ति की प्राप्ति के लिए जातक को पूजा गृह में पूर्णिमा के दिन दक्षिणावर्ती शंख, श्री यंत्र, कुबेर यंत्र तथा एकाक्षी नारियल आदि रखना चाहिए।

- प्रत्येक महीने पूर्णिमा की सुबह पीपल के वृक्ष मां लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए इस दिन पीपल की पूजा- उपासना में धूप-दीप और अगरबत्ती जलाकर मां लक्ष्मी की पूजा करें तथा मीठे का भोग लगाएं।

- पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की प्रतिमा अथवा चित्र के सामने 11 कौड़ियां अर्पित कर, उन पर हल्दी से तिलक करें। अगले दिन सुबह इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख दें।

- प्रत्येक पूर्णिमा के दिन लक्ष्मी मंदिर जाकर देवी मां को इत्र अर्पित करें अथवा सुगंधित अगरबत्ती जलाएं। तथा मां लक्ष्मी से अपने घर में स्थायी रूप से निवास करने की प्रार्थना करनी चाहिए।

Related News