नीलगिरी के पेड़ के बारे में जानते होगें। लेकिन क्‍या आपको नीलगिरी तेल के फायदे और नुकसान पता है। नीलगिरी तेल प्रमुख आवश्‍यक तेलों में से एक है, जो हमें कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिला सकता है। प्राचीन समय से ही आयुर्वेद में नीलगिरी के तेल का उपयोग किया जा रहा है। Eucalyptus Essential Oil (नीलगिरी तेल) के औषधीय उपयोग और नीलगिरी में मौजूद यौगिक के कारण इसका उपयोग दवाओं में किया जा रहा है जिनमें बाम, इनहेलर, मरहम, , माउथवॉश शामिल हैं।

नीलगिरी का तेल बालों के लिए सबसे बेहतरीन तेल है। यह रोमछिद्रों को खोलता है जिससे कि रक्तसंचालन सही होता है। इसमे एंटीफंगल गुण भी होते हैं जो कि सिर से डैंड्रफ आदि को खत्म करते हैं।

नीलगिरी के तेल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका उपयोग हम त्वचा की मालिश के लिए कर सकते हैं।

गठिया का दर्द हो या फिर जोड़ों या जिन लोगों को बदन का दर्द आदि होता हो वे इस तेल का इस्तेमाल जरूर करें। कुछ ड्रॉप्स नीलगिरी के तेल की गुनगुने पानी में डालकर मिलाएं और ​फिर इस से नियमित स्नान करें।

अस्थमा के रोगियों के लिए इस तेल का प्रयोग फायदेमंद होता है। नारियल के तेल में नीलगिरी के तेल की कुछ ड्रॉप्स का मिलाकर शरीर पर लगाएं और पीठ पर मालिश करने से अस्थमा में आराम मिलता है।

कहाँ से खरीदें: यदि आप Eucalyptus Essential Oil खरीदना चाहते हैं, तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं बल्कि आप Flora Fragrance वेबसाइट से इस आयल को खरीद सकते हैं।

Related News