अनानास के छिलके से स्क्रब बनाने के लिए आपको थोड़े से अनानास के छिलके और आधा कप चीनी और गुलाब जल की आवश्यकता होगी। जिसे आसानी से मिश्रित करके स्क्रब बनाया जा सकता है। एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस करें और इसे ग्राइंडर में कुचल दें। इसे फिर से एक कटोरे में निकाल लें और इसमें चीनी और गुलाब जल मिलाएं। तीनों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब शरीर को पानी से धोने के बाद हल्के हाथ से तैयार स्क्रब से इसकी मालिश करें।

थोड़ी देर बाद पानी से शरीर को रगड़ें। अनानास के छिलके से बना यह स्क्रब शरीर को अंदर तक एक्सफोलिएट करता है। साथ ही, प्राकृतिक गुणों से भरपूर यह स्क्रब फायदेमंद भी है। शरीर पर विभिन्न प्रकार के उत्पादों का उपयोग करना और विभिन्न प्रकार के कपड़े पहनना, इसके निशान शरीर पर बन रहे हैं। साथ ही साथ काले धब्बे भी पड़ जाते हैं। शरीर पर इन दागों को हटाने में अनानास स्क्रब आपकी काफी मदद करता है। यह काले धब्बों को कम करने में मदद करता है और मृत त्वचा को भी हटाता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में दो बार इस स्क्रब का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

हममें से कुछ लोगों में विटामिन की कमी के कारण कमजोर नाखून और क्यूटिकल्स होने की संभावना अधिक होती है। पोषक तत्वों को प्रदान करने और अपने नाखूनों को साफ रखने के लिए अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स को एक्सफोलिएट करने के लिए एक अनानास स्क्रब का उपयोग करें। अनानास में पाए जाने वाले विटामिन और खनिज इसे चमकदार और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

अनानास में कैल्शियम भी होता है, जो नाखूनों और क्यूटिकल्स को स्वस्थ रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। सर्दियां शुरू होते ही हमारे पैरों का ADO सूखने लगता है। अनानास की मदद से उन्हें एक स्पा देकर अपने पैरों को आराम दें। इसका एक्सफ़ोलीएटिंग स्क्रब आपकी मृत त्वचा और अन्य प्रदूषणकारी एजेंटों से छुटकारा पाने में मदद करेगा। सर्वोत्तम परिणामों के लिए स्क्रब लगाने से पहले अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोएँ।

Related News