स्किन का ध्यान रखना बेहद ही ज्यादा जरूरी है लेकिन कई बार चेहरे पर समय से पहले झुर्रिर्यां दिखाई देने लगती है। लेकिन इसके लिए आपको नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। आप बिना खर्च किए फेसपैक बना सकते हैं। आइये जानते हैं इन फेसपैक के बारे में।

एलोवेरा

एलोवेरा स्किन के लिए बेहद ही अच्छा होता है। यानि आप नेचुरल तरीके से अपनी स्किन को टाइट कर सकती हैं। यह स्किन को नेचुरल तरीके से मॉश्चराइज करता है। एलोवेरा की पत्ती में से जैल निकालकर अपनी चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। आप रात को सोने से पहले भी इसे अप्लाई कर सकते हैं।

अंडा

अंडे का सफेद हिस्सा फेस से अतिरिक्त तेल को साफ करने और पोर्स को कसने में मदद करता है। वहीं, जैतून का तेल ड्राय और परतदार क्षेत्रों को पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान करता है। अगर आप मास्क लगाना चाहते हैं तो एक अंडे की सफेदी को दो बड़े चम्मच जैतून के तेल के साथ मिलाएं और इसे साफ चेहरे पर लगाएं।जब ये सूख जाए तो इसे पानी से धो लें। स्वस्थ त्वचा के लिए सप्ताह में एक बार ऐसा करें।

संतरे के छिलके

संतरे के छिलके त्वचा को कोमल व चमकदार बना देते है। इसके छिलके के पाउडर में 1 चम्मच नीबू का रस, 1 चम्मच शहद मिलाकर पीस ले और 20 मिनिट तक लगाकर रखे फिर गुनगुने पानी से धो ले। इसमें गुजाबजल मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर कुछ देर लगाए रखें और स्क्रब करते हुए साफ करें। लेकिन ड्राई स्किन के लिए दूध का इस्तेमाल करें। यह त्वचा को प्राकृतिक चमक देता है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

Related News