राजस्थान के बीकानरे में भगवान शिव का एक अनोखा मंदिर मौजूद है। बता दें कि इस मंदिर में एक साथ बारह ज्योर्तिलिंग मौजूद हैं। शिव भक्त अपनी मन्नत पूरी करने के लिए अलग-अलग ज्योर्तिलिंग की पूजा करते हैं। यहां आए शिव भक्त ज्योर्तिलिंग का अभिषेक कर उनकी पूजा करते हैं और अपनी इच्छा के अनुसार उनसे वरदान मांगते हैं।

विशेषकर सोमवार के दिन यहां भक्तों का तांता लगा रहता है, सावन महीने की बात ही कुछ और है। मान्यता है कि इस शिव मंदिर में पूजा करने से जातक के जीवन में सुख-समृद्धि आती है। ऐसी भी मान्यता है कि बारह ज्योर्तिलिंग की पूजा करने से पुत्र रत्न की प्राप्ति होती है। बता दें कि महादेव के इस अनोखे मंदिर का निर्माण बीकानेर के महाराजा डूंगर सिंह जी ने करवाया था।

बारह महादेव मंदिर में मौजूद 12 ज्योतिर्लिंगों की बारह मन्नतें इस प्रकार हैं

1. मल्लिकार्जुन- नौकरी, नए सपने पूरा करने के लिए। 2. सोमनाथ- धन दौलत प्राप्ति के लिए। 3. ओंकारेश्वर- कष्टों से छुटकारा पाने के लिए। 4. महाकाल- विवाह का वरदान। 5. बैजनाथ- लम्बी उम्र के लिए। 6. रामेश्वर- कामयाबी पाने के लिए। 7. भीमेश्वर- सोहरत पाने के लिए। 8. नागेश्वर- आत्मा की शांति के लिए। 9. केदारनाथ- विद्या का वरदान पाने के लिए। 10. त्रम्बंकेश्वर- संतान प्राप्ति के लिए। 11. घ्रुश्नेश्वर- शत्रुओं से छुटकारा पाने के लिए। 12. विश्वनाथ- सबसे श्रेष्ठ और शिव उपासना का सबसे बड़ा ज्योतिर्लिंग।

गौरतलब है कि शिवभक्त जनेऊ से महादेव का श्रृंगार करके भोलेनाथ को धतूरा, चन्दन, चावल, पुष्प अर्पित करते हैं। ऐसा करने से उनके जीवन में समृद्धि आती है।

Related News