यदि आप गर्मियों में आइसक्रीम खाने के शौकीन हैं तो आप घर पर ही दूध से आइसक्रीम बना सकते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं कि दूध से आइसक्रीम कैसे बनाई जाती है।

दूध से आइसक्रीम बनाने की सामग्री-

2 (400 से 450 मिली) कंडेंस्ड मिल्क के डिब्बे

1/2 कप या 60 ग्राम एगेव सिरप, मेपल सिरप, शहद, टर्बिनाडो चीनी, या गन्ना चीनी

1/4 छोटा चम्मच नमक

2 चम्मच कॉर्नस्टार्च

1 1/2 छोटा चम्मच वैनिला एक्सट्रेक्ट

वैकल्पिक अतिरिक्त: नट्स (सूखे मेवे), चॉकलेट (या कैरब) चिप्स, फलों की प्यूरी, आदि।

दूध से आइसक्रीम बनाने की विधि- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सबसे पहले एक सॉस पैन में नारियल का दूध डालें। अब नारियल के दूध की कैन को खोलने से पहले इसे अच्छी तरह से हिलाएं और आधा कप मात्रा नाप कर अभी के लिए अलग रख दें. बचे हुए नारियल के दूध को सॉस पैन में डालें। अब अपनी आइसक्रीम के लिए एगेव, मेपल सिरप, शहद या चीनी को अपनी पसंद के हिसाब से मापें। इसे सॉस पैन में डालें। नमक को भी नाप कर डाल दें। जिसके बाद नारियल के दूध को मध्यम आंच पर 1 से 2 मिनट तक चलाएं।

अब इसमें कॉर्नस्टार्च और नारियल का दूध मिलाएं। जिसके बाद, गर्म, मीठे नारियल के दूध में कॉर्नस्टार्च का मिश्रण डालें और मिलाने के लिए धीरे से फेंटें। - अब आंच तेज कर दें और जब मिश्रण पकने लगे और गाढ़ा हो जाए तो इसे चलाएं. इसमें 6-8 मिनट तक का समय लगेगा। उबाल आने दें। जब आपका बेस गाढ़ा हो जाए, तो बर्नर को बंद कर दें और सॉस पैन को हीटिंग एलिमेंट से हटा दें। अब बेसन में वनीला डाल कर अच्छी तरह मिला लें। बेस को कुछ मिनट के लिए ठंडा होने दें। इसके बाद बेसन को कन्टेनर में डालकर फ्रिज में रख दें, अब ठंडे बेस को 10 से 20 मिनट के लिए मथ लें.

अब आइसक्रीम को मेकर के प्याले से निकाल कर फ्रीजर में ढक्कन लगाकर रख दीजिए. इसे मोम या चर्मपत्र कागज के टुकड़े से ढक दें, जो बर्फ के क्रिस्टल को बनने से रोकेगा। मिश्रण के सख्त होने तक लगभग 4 घंटे के लिए फ़्रीज़ करें और फिर परोसें।

Related News