कई लोग अपने घरों में तरह-तरह के व्यंजन बनाते हैं। यदि आप कुछ अच्छा खाना चाहते हैं तो आप आलू मटर टिक्की नाश्ता बना सकते हैं जो बहुत ही आसान और स्वादिष्ट होता है। खाने में आपको बहुत मजा आएगा और आप खुश भी रहेंगे.

आलू मटर टिक्की नाश्ता-

सामग्री-

आलू = आठ से दस मध्यम आकार के

मटर = दो कटोरी

अदरक = एक इंच का टुकड़ा, कद्दूकस कर लें

लहसुन = पांच लौंग, बारीक कटी हुई

हरी मिर्च = तीन बारीक कटी हुई

प्याज़ = मध्यम आकार का काट लें

लाल मिर्च पाउडर = 1/2 छोटा चम्मच

अमचूर पाउडर = 1 छोटा चम्मच

चाट मसाला = 1 चम्मच

गरम मसाला = 1/2 छोटा चम्मच

काला नमक = छोटा 1/2 छोटा चम्मच

नमक = स्वाद से

धनिया = एक गाड़ी

रिफाइंड तेल = आवश्यकता अनुसार

चटनी बनाने के लिए

हरी मिर्च = चार

लहसुन = पाँच कलियाँ

धनिया पत्ता=गाड़ी का आधा भाग लें

टमाटर = दो मध्यम आकार का

जीरा = 1/2 छोटा चम्मच

नमक = स्वादानुसार

विधि - बता दें कि, सबसे पहले आलू को धो लें। अब आलू को अच्छे से धो कर कुकर में डाल दीजिये और एक गिलास पानी डाल दीजिये, फिर आलू के ऊपर एक कटोरी मटर के दाने डाल दीजिये और कुकर में तीन सीटी आने दीजिये. दरअसल ऐसा करने से मटर में पानी भी नहीं भरता और आसानी से पिघल जाता है. तब तक चटनी को पीस लीजिये, हरी मिर्च और हरा धनियां चटनी को पीस कर मिक्सर जार में डाल दीजिये. साथ ही लहसुन, टमाटर, जीरा और नमक डालकर बारीक पीस लें.

दजब तीन सीटी आ जाएं तो गैस बंद कर दें और मटर को कुकर से निकाल लें. - अब आलू को छील कर कद्दूकस कर लें, जब वे थोड़ा ठंडा हो जाएं या आलू के माप से मैश कर लें. फिर मटर, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, प्याज, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला, अमचूर पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। अब नॉन स्टिक पैन को गैस पर गरम करने के लिए रख दें. अब हमारा मिश्रण नाश्ता बनाने के लिए तैयार है. फिर पैन में दो चम्मच रिफाइंड तेल डालें, फिर आलू मटर के मिश्रण को दिल के आकार या कबाब के आकार में त्रिकोण आकार में बनाकर तवे पर रख दें। इन्हें आप टिफिन में भी बना सकते हैं या सुबह नाश्ते में घर पर बना सकते हैं.

Related News