580 वर्षों में सबसे लंबा आंशिक चंद्रग्रहण 19 नवंबर को होगा और यह पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों से दिखाई देगा। साल 2021 का आखिरी चंद्र ग्रहण 15वीं सदी के बाद सबसे लंबा होगा। आखिरी बार इतना लंबा ग्रहण 18 फरवरी 1440 को लगा था।


चंद्र ग्रहण 2021: तिथि और समय

सबसे लंबा आंशिक चंद्रग्रहण 19 नवंबर को लगेगा और यह दोपहर 12.48 बजे से शुरू होकर शाम 4.17 बजे खत्म होगा।

क्या भारत में दिखाई देगा चंद्रग्रहण 2021?

यह भारत में दोपहर 2.34 बजे दिखाई देगा क्योंकि चंद्रमा का 97 फीसदी हिस्सा पृथ्वी की छाया से ढका होगा। एमपी बिड़ला तारामंडल में अनुसंधान और अकादमिक निदेशक देबिप्रसाद दुआरी ने पीटीआई को बताया कि दुर्लभ घटना अरुणाचल प्रदेश और असम के कुछ क्षेत्रों से दिखाई देगी। उन्होंने कहा, "अरुणाचल प्रदेश और असम के कुछ इलाकों में चंद्रोदय के ठीक बाद आंशिक ग्रहण के अंतिम क्षणभंगुर क्षणों का अनुभव होगा, जो पूर्वी क्षितिज के बहुत करीब है।"


चंद्र ग्रहण 2021: अवधि

ग्रहण की अवधि 3 घंटे 28 मिनट 24 सेकंड होगी, जो इसे 580 वर्षों में सबसे लंबा ग्रहण होगा।

चंद्र ग्रहण क्या है?

चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा और सूर्य के बीच में पृथ्वी आ जाती है। पूर्ण चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा और सूर्य पृथ्वी के विपरीत दिशा में होते हैं, जबकि आंशिक चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी की छाया का केवल एक हिस्सा चंद्रमा को कवर करता है। इस बीच, जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया के फीके पेनुमब्रल हिस्से से होकर गुजरता है, तो एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण होता है।

आंशिक चंद्र ग्रहण उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत क्षेत्र से दिखाई देगा।

19 नवंबर को क्या होगा चंद्र ग्रहण


चंद्रमा के रक्त-लाल रंग के दिखाई देने की संभावना है, जो तब होता है जब सूर्य के प्रकाश की लाल किरणें पृथ्वी के वायुमंडल से होकर गुजरती हैं और कम से कम विक्षेपित होकर चंद्रमा पर गिरती हैं।

पिछली बार इतनी लंबाई का आंशिक चंद्रग्रहण 18 फरवरी, 1440 को हुआ था और अगली बार इसी तरह की घटना 8 फरवरी 2669 को देखी जा सकती है।

Related News