कुछ खाने-पीने की चीजें लीवर को स्वस्थ और मजबूत बनाती हैं, कुछ चीजें लीवर में टॉक्सिन्स जमा कर देती हैं, जिससे इसके खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। हम आज आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो लीवर को नुकसान पहुंचाती हैं।

सफेद चावल- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सफेद ब्रेड, पास्ता, चीनी की तरह सफेद चावल भी लीवर की सेहत को नुकसान पहुंचाता है। लीवर को स्वस्थ रखने के लिए सफेद चावल का सेवन कम करें। जिसके साथ ही, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट को साबुत अनाज के विकल्प जैसे कि ब्राउन राइस, साबुत गेहूं का आटा, ओट्स, क्विनोआ और जौ से बदलें।

नमक- बता दे की, बहुत अधिक नमक का सेवन करने से कई गंभीर स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं। जी हां, नमक का सीधा असर लीवर पर पड़ता है। आपको रोजाना 2,300 मिलीग्राम से कम सोडियम का सेवन करना चाहिए। जिसके अलावा, उच्च रक्तचाप वाले लोगों को प्रति दिन 1,500 मिलीग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

शुगर- शुगर डायबिटीज और मोटापे समेत कई गंभीर बीमारियों की जड़ है. जी हां, ज्यादा चीनी का सेवन करने से लीवर पर सीधा असर पड़ता है। दरअसल अगर आप लीवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको मीठे खाद्य पदार्थ जैसे कैंडी, कुकीज, सोडा और फलों के जूस से दूर रहना चाहिए।

आटा- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पास्ता, पिज्जा, बिस्कुट और आटे से बनी सफेद ब्रेड जैसी चीजों के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए. इन चीजों में मिनरल, फाइबर और विटामिन की कमी होती है। हालांकि, अत्यधिक प्रसंस्करण के कारण, अनाज चीनी में बदल जाता है और ऐसी चीजें यकृत में वसा के रूप में जमा हो जाती हैं।

दूध और पनीर- सैचुरेटेड फैट वाली चीजें लीवर के लिए भारी होती हैं। उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों जैसे क्रीमयुक्त दूध, आइसक्रीम और पनीर से बचें। वे संतृप्त वसा में उच्च हैं। वहीं सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होने के कारण स्नैक फूड और फास्ट फूड से भी बचना चाहिए।

Related News