हम ज्यादातर सुबह का नाश्ता करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाश्ता करने का सही समय क्या है इसलिए आज हम आपको बताते हैं कि क्या नाश्ता करना है और क्या करना है। नाश्ता सूर्योदय के एक से दो घंटे के भीतर लेना चाहिए। इसमें फलों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। दोपहर में दही या छाछ लेना चाहिए। डिनर सूर्यास्त के 30 मिनट के भीतर लिया जाना चाहिए। रात के खाने के दो घंटे बाद दूध पीना चाहिए।\

शराब, तंबाकू बीमारी का मूल कारण: ब्रह्मदेव शर्मा ने कहा कि शराब और तंबाकू ज्यादातर बीमारियों की जड़ है। उन्होंने लोगों से अपील की कि लगभग 90% बीमारियों को इससे दूर रहकर रोका जा सकता है। इस वजह से, पूरा परिवार व्यक्ति से परेशान हो जाता है। प्रशिक्षण के संयोजक डॉ। विनोद जैन ने कहा कि दांतों की स्वच्छता, भोजन की स्वच्छता और पर्याप्त पानी का सेवन शरीर को स्वस्थ रख सकता है। इस मौके पर डॉ। संदीप तिवारी, डॉ। वाणी गुप्ता, डॉ। सुमित रूंगटा, डॉ। मुरली कृष्णा, शालिनी गुप्ता, वीनू, विकास मिश्रा, शालिनी दुबे आदि मौजूद रहे।


20 मिनट की धूप लें: केजीएमयू के कलाम सेंटर में आरोग्य मित्र द्वारा आरोग्य मित्र का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम रविवार को समाप्त हो गया। इधर, केजीएमयू के चांसलर डॉ। एम.एल.बी. भट्ट ने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य और विटामिन डी की आवश्यकता के लिए, हर सुबह लगभग 20 मिनट धूप में रहना चाहिए। आपको रात में 10 से 8 बजे तक सोना चाहिए।

Related News