रविवार (15 मई) और सोमवार (16 मई) की मध्यरात्रि को दुनिया इस साल होने वाले दो चंद्र ग्रहणों में से पहला अनुभव करेगी। पूर्ण चंद्र ग्रहण एक ऐसी घटना को संदर्भित करता है जिसमें पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच स्थित होती है। नतीजतन, चंद्रमा को सूरज की रोशनी नहीं मिलती है और अंधेरे का अनुभव होता है।

पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान, संपूर्ण चंद्रमा पृथ्वी की छाया के सबसे काले भाग, गर्भ के भीतर मौजूद होता है। वर्षों से, सूर्य और चंद्र दोनों ग्रहण, मिथकों और सावधानियों से जुड़े हुए हैं, जिनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।

चंद्र ग्रहण से जुड़े कुछ मिथक इस प्रकार हैं:

1) ग्रहण के दौरान खाने से बचें: कुछ संस्कृतियां भोजन से परहेज करने में विश्वास क्यों करती हैं, इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण नहीं है। आप ग्रहण के दौरान बिना किसी डर के खा सकते हैं, ठीक वैसे ही जैसे आप साल के किसी भी दिन करते हैं। इसलिए, यदि आप भूखे हैं, तो आप सुरक्षित रूप से नाश्ता ले सकते हैं।

2) स्नान करने से बचें: कुछ लोगों का मानना ​​है कि ग्रहण के दौरान स्नान करने से आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। फिर, ग्रहण के दौरान स्नान करने से जुड़े किसी भी नुकसान का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

3) सोने से बचें: खाने और स्नान करने के बाद, सोना एक और गतिविधि है जिसे कुछ संस्कृतियां चंद्र ग्रहण के दौरान सलाह देती हैं। यह देखते हुए कि दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग समय पर ग्रहण का अनुभव होता है, यह कहना सुरक्षित है कि आकाशीय घटना से आपकी नींद का चक्र शायद ही प्रभावित होगा।

4) ग्रहण के दौरान घावों का भरना धीमा होता है: कुछ संस्कृतियों का मानना ​​है कि यदि ग्रहण के दौरान आपको चोट लग जाती है, तो घाव ठीक होने में लंबा समय लेता है। विज्ञान के अनुसार, चंद्रमा और आपके शरीर की घाव भरने की क्षमता के बीच कोई सबूत नहीं है।

5) आपको चंद्रमा की ओर नहीं देखना चाहिए: सूर्य ग्रहण के विपरीत, चंद्र ग्रहण का आंखों पर प्रभाव पड़ने का कोई प्रमाण नहीं है। नासा के अनुसार, "चंद्र ग्रहण को देखने के लिए आपको किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है, हालांकि दूरबीन या दूरबीन दृश्य और लाल रंग को बढ़ाएगी।"

6) गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक है चंद्र ग्रहण: गर्भवती महिलाओं को चंद्र ग्रहण से कोई खतरा नहीं है। इसके अलावा, चंद्र ग्रहण से कोई स्वास्थ्य सावधानी नहीं जुड़ी है।

Related News