6 नवंबर को चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है, जो साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण होगा। मान्यताओं के अनुसार चंद्र ग्रहण लोगों के जीवन में अचानक से कई बड़े बदलाव लेकर आता है। कुछ खास राशियों पर भी इसका प्रभाव पड़ता है।

चंद्र ग्रहण केवल भारत के कई पूर्वी शहरों से दिखाई देगा, जिसमें कोलकाता, सिलीगुड़ी, पटना, रांची और गुवाहाटी शामिल हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को दिल्ली से भी आंशिक रूप से दिखाई देगा। भारत में चंद्र ग्रहण के दृश्यता का समय 8 नवंबर को शाम 5:32 बजे से शाम 6:18 बजे तक है।


जानिए चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या न करें।

चंद्र ग्रहण के दोष:

1. मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के दौरान भोजन या पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति की पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। जिससे व्यक्ति के बीमार होने की संभावना अधिक होती है।

2. कहा जाता है ग्रहण के दौरान कोई भी नया कार्य या शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उस कार्य में असफलता हाथ लगती है।

3. ग्रहण के दौरान नाखून काटना, बालों में कंघी करना और दांतों की सफाई करना अशुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि ग्रहण के समय भी नहीं सोना चाहिए।

4. कहा जाता है ग्रहण के दौरान चाकू या धारदार चीजों का प्रयोग नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से अशुभ फल मिलते हैं।

चंद्र ग्रहण के उपाय:

1. ग्रहण शुरू होने से पहले खुद को शुद्ध करें। ग्रहण शुरू होने से पहले स्नान करना शुभ माना जाता है।

2. ग्रहण काल ​​के दौरान अपने इष्ट देव या देवी की पूजा करना शुभ होता है।

3. चंद्र ग्रहण के दौरान दान करना बहुत शुभ माना जाता है। ग्रहण समाप्त होने के बाद घर में गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए।

4. ग्रहण समाप्त होने के बाद एक बार फिर स्नान करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि ऐसे शुभ फल प्राप्त होते हैं।

5. ग्रहण काल ​​में खाद्य पदार्थों में तुलसी के पत्ते डालने चाहिए।

Related News