आम आदमी के लिए राहत की खबर है। लिक्विड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमतें अप्रैल महीने से सस्ती हो जाएंगी। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने कहा कि 1 अप्रैल से घरेलू रसोई गैस की कीमत में 10 रुपये की कमी की जाएगी। दिल्ली और मुंबई में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत अप्रैल से लगभग 809 रुपए होगी। एक एलपीजी सिलेंडर अब गुरुवार से कोलकाता में 835.50 पर उपलब्ध होगा। चेन्नई में, एलपीजी सिलेंडरों की कीमतें अगले महीने 825 रुपए तक कम हो जाएंगी।

फ्यूल रिटेलर्स हर महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करते हैं। हाल के हफ्तों में रसोई गैस की कीमतों में 125 प्रति सिलेंडर की वृद्धि की गई थी। भारत में एलपीजी सिलेंडर की कीमत मुख्य रूप से दो कारकों पर निर्भर है - एलपीजी की अंतर्राष्ट्रीय बेंचमार्क दर और अमेरिकी डॉलर और रुपये की विनिमय दर।

दरों में रिकॉर्ड वृद्धि के बाद, एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में गिरावट आई क्योंकि अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें कम हो गई थीं। COVID-19 मामलों की दूसरी लहर के कारण खपत में तेजी से रिकवरी की संभावना से अंतर्राष्ट्रीय तेल की कीमतें गिर गईं है, जिसने यूरोप के कुछ हिस्सों में नए सिरे से लॉकडाउन लगाने को मजबूर कर दिया है।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने कहा, "यूरोप और एशिया में बढ़ते कोविद -19 मामलों और वैक्सीन के दुष्प्रभावों पर चिंता के कारण मार्च 2021 के दूसरे पखवाड़े में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और पेट्रोलियम उत्पाद की कीमतों में नरमी आई।"

नवंबर 2018 में एलपीजी की कीमत प्रति सिलेंडर 939 के रिकॉर्ड उच्च स्तर को छू गई थी।

हर घर को एक साल में सब्सिडी वाली दरों पर 14.2 किलो के 12 सिलेंडर दिए जाते हैं। यदि किसी को वर्ष में 12 से अधिक एलपीजी सिलिंडर की आवश्यकता होती है, तो उसे बाजार मूल्य पर खरीदना होगा। पीएएचएएल (एलपीजी का प्रत्यक्ष लाभ अंतरण) योजना के तहत, उपभोक्ताओं को रियायती दर पर एलपीजी सिलेंडर मिलता है।

Related News