आजकल ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। बढ़ते वजन पर ध्यान न दिया जाए तो यह बढ़ता ही जाता है और कई बीमारियां शरीर में प्रवेश करने लगती हैं। वजन बढ़ने से रोकने के लिए यह जरूरी है। वजन कम करना कठिन काम है। यदि आप नियमित आहार का पालन करते हैं, तो आपका वजन तेजी से कम होता है।

आज हम आपके लिए एक स्वादिष्ट सलाद रेसिपी लेकर आए हैं। अगर आप इस सलाद को नियमित रूप से खाते हैं तो एक महीने में आपका तीन से चार किलो वजन कम हो जाएगा। इसके साथ ही आपको दिन में 20 मिनट तक एक्सरसाइज करनी है। अगर आप इस सलाद को रोजाना खाते हैं तो आपका वजन तेजी से कम होगा और सेहत भी अच्छी बनी रहेगी। यह सलाद आपकी त्वचा को निखारने का भी काम करता है। तो जानिए वजन कम करने के लिए घर पर कैसे बनाएं ग्रीन सलाद।

सामग्री

एक सेब

50 ग्राम अंगूर

10 से 15 किशमिश
एक चम्मच नींबू का रस

150 ग्राम फूल गोभी

थोड़ा सा तेल

राई या जीरा

अनार

नमक की एक चुटकी

चाट मसाला

बनाने की विधि

ग्रीन सलाद बनाने के लिए सबसे पहले फूलगोभी को दो कप पानी से अच्छी तरह धो लें। फिर इस फूलगोभी को बारीक काट लें। अगर आपको तीखा पसंद है तो आप इसमें बारीक कटी हरी मिर्च भी डाल सकते हैं। अब अनार के दानों को निकाल कर एक प्लेट में निकाल लीजिए. सेब को छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर एक प्लेट में निकाल लीजिये. ये सारी प्रक्रिया हो जाने के बाद बारीक कटी हुई फूलगोभी छिड़क दें। इस वाघार के लिए एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डाल कर उसमें राई और हींग डाल दीजिये. फिर इस पेस्ट को पत्ता गोभी पर लगाएं। फिर इस फूलगोभी में सेब और नींबू का रस मिलाएं। किशमिश, अनार के दाने डालें और फिर चुटकी भर नमक और चाट मसाला डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। तो हरी सलाद तैयार है।

Related News