पौना एक प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है जिसे नाश्ते में खाया जाता है। स्वाद से भरपूर पौना को खाने में भी मजा आता है. पौना एक ऐसा नाश्ता है जिसे आप घर पर झटपट बना सकते हैं और कभी बोर नहीं होते। अगर आप पौना को हेल्दी बनाने के लिए इसमें कॉर्न मिला दें तो यह बहुत ही स्वादिष्ट बनता है. अगर आप सुबह के नाश्ते में मक्के का पौना खाते हैं तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

आप पौना को टिफिन में भी भर सकते हैं. कॉर्न फाइबर से भरपूर होता है जो कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप इस पौना को रोज सुबह ब्रेक फास्ट में खाते हैं तो यह वजन कम करने में मदद करता है। पौना पचने में भी आसान होता है। तो जानिए आप भी घर पर कैसे बना सकते हैं कॉर्न पौना।

सामग्री

½ कप उबला हुआ कॉर्न

दो कप पानी

प्याज

आधा छोटा चम्मच प्याज
एक चम्मच राई

दो हरी मिर्च

दो चम्मच नींबू का रस

एक चम्मच तेल

नमक स्वादअनुसार

एक बारीक कटा टमाटर
कटा हुआ प्याज

बनाने की विधि

मक्के का पौना बनाने के लिए सबसे पहले पौना को साफ करके दो पानी से धो लें. फिर इस पूना को भिगोकर किसी छेद वाले बर्तन में निकाल लें। अब प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और धनिया को बारीक काट लें। फिर एक कड़ाही में तेल गर्म करें। जब तेल गरम हो जाए तो उसमें राई डाल दें। राई के बाद बारीक कटा प्याज और हरी मिर्च डालें। इसे तब तक पकने दें जब तक प्याज हल्का ब्राउन न हो जाए।

जब प्याज भुन जाए तो इसमें स्वीट कॉर्न डालकर दो से तीन मिनट तक पकने दें। कॉर्न के बाद इसमें भीगी हुई पौनिया डाल कर दो मिनिट तक पकने दीजिए. फिर इस मिश्रण में हल्दी, नींबू, चीनी, धनिया और नमक डालकर मिला लें। थोड़ी देर बाद गैस बंद कर दें। अब मक्के के पौना को एक सर्विंग बाउल में निकाल लें। अब इस पौना को बारीक कटे टमाटर, प्याज और सेव से गार्निश करें. अगर आप इस तरह से पूना बनाते हैं, तो यह टेस्ट में स्वादिष्ट होगा और खाने में मजेदार होगा।

Related News