सर्दी जहां रोमांस का एहसास लाती है, वहीं यह हमारी त्वचा के लिए चुनौतियां भी लेकर आती है। कठोर मौसम विशेष रूप से हमारे होठों की संवेदनशील त्वचा के लिए बुरा हो सकता है, जिससे अक्सर दर्दनाक होंठ फटने लगते हैं। चूँकि हम इस मौसम में अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का प्रयास करते हैं, इसलिए अपने होठों की सेहत पर विशेष ध्यान देना महत्वपूर्ण हो जाता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको सर्दी में होंठ फटने के कारण और उनके उपायों के बारे में बताएंगे-

Google

जलयोजन का महत्व:

मुलायम और स्वस्थ दिखने वाले होठों केवल सौंदर्यशास्त्र से परे, होंठों का स्वास्थ्य बनाए रखना सर्वोपरि है।

घरेलू उपचार:

सूखे होठों से निपटने के लिए, घरेलू उपचार हैं जो फायदेमंद साबित होते हैं। इन उपायों को लागू करना आसान है और ये आपके होठों के सम्पूर्ण स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

Gogole

सौम्य लिप स्क्रब:

एक चम्मच शहद और थोड़ी मात्रा में चीनी का उपयोग करके पेस्ट तैयार करें। मृत त्वचा को हटाने के लिए इस मिश्रण को धीरे-धीरे अपने होठों पर गोलाकार गति में रगड़ें। होठों को फटने से बचाने के लिए अत्यधिक दबाव डालने से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

नारियल तेल से जलयोजन:

नारियल तेल को एक शक्तिशाली हाइड्रेटिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है। यह व्यावसायिक लिप बाम के विकल्प के रूप में कार्य करता है। अपने होठों पर नारियल का तेल लगाएं, इसे लंबे समय तक छोड़ दें या कुछ घंटों के बाद इसे पोंछ लें। एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल तेल की सिफारिश की जाती है, लेकिन अगर नारियल का तेल उपयुक्त नहीं है तो जैतून का तेल एक विकल्प हो सकता है।

Google

एवोकैडो लिप मास्क:

पके एवोकाडो को अपने होठों की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करें। फल को अपने होठों पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में, टिशू से धीरे से पोंछकर या अपना चेहरा धोकर मॉइस्चराइज़ करें। शुष्कता को रोकने के लिए मास्क लगाने के बाद उचित नमी सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।

DIY लिप सीरम:

महंगे सीरम में निवेश करने के बजाय घर पर ही लिप सीरम बनाने का सुझाव देती हैं। गुलाब की पंखुड़ियों को जोजोबा तेल या बादाम के तेल के साथ मिलाएं, मिश्रण को दो दिनों तक लगा रहने दें। होंठों की अत्यधिक शुष्कता को प्रभावी ढंग से दूर करने के लिए इस घरेलू सीरम की कुछ बूंदें लगाएं।

होठों के लिए धूप से सुरक्षा:

होठों पर सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभावों को पहचानते हुए, एसपीएफ़ वाले लिप बाम का उपयोग करने की सलाह देती हैं। यह अतिरिक्त उपाय नाजुक होंठ की त्वचा को लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से होने वाले संभावित नुकसान से बचाने में मदद करता है।

Related News