इंटरनेट डेस्क। आज के समय मैं शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा जो खूबसूरत ना देखना चाहे। खूबसूरत दिखने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं और अपनी स्क्रीन के चमकदार और खूबसूरत बनाने के लिए लगे रहते हैं। खूबसूरती के लिए हमारे चेहरे की त्वचा कितनी महत्वपूर्ण है उतने ही महत्व हमारे होंठ भी होते हैं। कभी - कभी कई कारणों की वजह से हमारे होंठ काले पड़ने लगते हैं और हमारी खूबसूरती पूरी तरह बर्बाद हो जाती है। अगर आपके भी होंठ काले पढ़ने लग गए हैं तो आप इसे नजरअंदाज ना करें क्योंकि यह समस्या पिगमेंटेशन भी पैदा कर सकती है। आईएस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं होंठो के काला पड़ने के कारण और इनसे बचने के उपाय -

* शरीर में आयरन की कमी होना :

डॉक्टर के अनुसार जिन लोगों की कमी होती है उनको आयरन की कमी से होने वाला रोग आयरन डिफिशिएंसी एनीमिया हो जाता है। यह समस्या होने पर शरीर में जो लक्षण दिखाई देते हैं उनमें होठों का काला पड़ना भी एक प्रमुख लक्षण है। शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना केले का सेवन करें।

* स्मोकिंग के कारण भी होने लगते है होंठ काले :

होठों के काला पड़ने के पीछे स्मोकिंग भी एक महत्वपूर्ण कारण है। कई लोग ऐसे होते हैं जो पूरे दिन बिना अपने शरीर के बारे में सोचे स्मोकिंग करते रहते है। समय रहते इस आदत को छोड़ दे वरना आपके होठों पर लिप्स पिगमेंटेशन की समस्या होने लगती है।

* प्रेगनेंसी में भी होने लगते है होंठ काले :

डॉक्टर्स का मानना है कि जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसे शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं प्रेग्नेंट होने वाली महिला के शरीर के कई हिस्सों में कालापन छाने लगता है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के होंठ काले पड़ने लगते हैं।

* होंठ के कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय :

होंठो के कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में बदलाव करने की जरूरत है इसके लिए आप अपने दिनचर्या में रोजाना एक टाइम पर फल फ्रूट का सेवन करें तथा दिन में कम से कम 4 से 5 लीटर पानी पिए। इसके अलावा दिमाग में किसी भी तरह का स्ट्रेस ना लें।

Related News