आप यदि बढ़ती मुद्रास्फीति की उम्र में बिजली बचाना चाहते हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान रखना होगा। जो आम लोगों की जेब पर सीधा प्रभाव डाल सकता है। रूस-यूक्रेन युद्ध का प्रभाव यूरोप में गैस की कमी के रूप में देखा जा रहा है। बता दे की,इससे भारतीय नागरिकों पर भी प्रभाव पड़ सकता है। जिसका प्रभाव अब से भी देखा जा रहा है। भविष्य में आपको बिजली के लिए अधिक भुगतान करना पड़ सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,आईसीआरए का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में कोयले की कीमतों में 45-55 % की वृद्धि होने की उम्मीद है। ऐसी स्थिति में इसका आम आदमी की जेब पर सीधा प्रभाव पड़ेगा। युद्ध जारी है, कोयला की कीमतें बढ़ने लगी हैं, जिससे भारतीय ऊर्जा निर्माताओं को दिखाया जा रहा है।

इस तरह से ऊर्जा बचाएं

बता दे की,प्रति पहला कदम यह समझना है कि कौन से डिवाइस सबसे अधिक शक्ति का उपयोग कर रहे हैं। इसके अनावश्यक उपयोग को कम करें। यहां हम आपको पांच तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने बिजली के बिल को कुछ हद तक कम कर सकते हैं।

हीटिंग थर्मोस्टैट को कम करें

अगर आप घर में कमरे को गर्म रखने के लिए हीटर का उपयोग करते हैं, तो इसका तापमान कम करके, आप ऊर्जा बिल को 4% प्रति डिग्री तक कम कर सकते हैं।

गर्म पानी के टैंक और पाइपों को इंसुलेट करें

बता दे की,घर पर गर्म पानी के लिए एक पानी सिलेंडर जैकेट और पाइप लेगिंग प्राप्त करें। वे बहुत सस्ते हैं और आसानी से स्थापित किए जा सकते हैं। ऊर्जा बचत ट्रस्ट के अनुसार, इसका उपयोग आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ -साथ ऊर्जा को भी बचाएगा।

कुशलता से उपकरण का उपयोग करें

वाशिंग मशीन और डिशवॉश में साइकिलों की संख्या को कम करने के लिए एक पूर्ण लोड पर इसका उपयोग करें, जैसा कि यूएस सेव द्वारा सलाह दी गई है।

Related News