हम अक्सर जिंदगी में बहुत व्यस्त रहते हैं और जिंदगी को जीना भूल जाते हैं, लेकिन दोस्तो यदि आप कहीं घूमने का सोच रहे है तो सर्दियां आपके लिए बिल्कुल सही समय हैं, इस भागदौड़ जिंदगी से ब्रेक लेकर आराम करने और घूमने के लिए।

कोविड -19 महामारी ने यात्रा योजनाओं को कुछ समय के लिए रोक दिया था, लेकिन अब महामारी से निजात पा ली गई हैं और ब अधिक से अधिक स्थान यात्राओं के लिए खुल रहे हैं और पर्यटकों का स्वागत कर रहे हैं। लेकिन अपने सपनों के गंतव्य के लिए रवाना होने से पहले, अपनी यात्रा को यथासंभव सहज बनाने के लिए विशेषज्ञ की सिफारिशों पर विचार करना हमेशा मददगार होता है - खासकर यदि आप अकेले यात्रा कर रहे हों।

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? विशेषज्ञों द्वारा इन उपयोगी अंतर्दृष्टि और सुझावों पर एक नज़र डालें और संपूर्ण एकल अवकाश की योजना बनाएं!

जल्दी टिकट बुक करें

विशेषज्ञन ने बताया कि यात्रा से कई महीने पहले टिकट बुक करना हमेशा सुरक्षित होता है। "यदि आपके पास एक उचित यात्रा कैलेंडर है और पूर्व बुकिंग करते हैं, तो यह आपको बजट वाली प्रभावी योजना तैयार करने में मदद करेगा," यह न केवल पैसे बचाएगा, बल्कि यह भी सुनिश्चित करेगा कि आप अंतिम समय में घबराएं नहीं, और अपने लिए एक कमरा लेने के लिए अत्यधिक प्रयास करें। "यह इसके बजाय आपको सांस लेने की जगह देगा जो आपको यात्रा करते समय वास्तव में चाहिए,"

अपने गंतव्यों पर शोध करें

यह जरूरी है कि आप किसी यात्रा पर जाने से पहले उसके बारे में शोध करें। "जितनी हो सके जगह के बारे में पढ़ें। जगह के बारे में आधिकारिक साइट और प्रामाणिक ब्लॉग देखें, और फिर उसके अनुसार स्थानों और गतिविधियों को शॉर्टलिस्ट करें, ”उसने सुझाव दिया।

'ट्रैवल कैप्सूल वॉर्डरोब' का सुझाव दिया, जो आसान और सुविधाजनक है, और समय और स्थान बचाता है। "आपकी अलमारी में आदर्श रूप से 5-6 जोड़े कपड़े होने चाहिए जो एक-दूसरे के साथ मिश्रित और मिलान किए जा सकते हैं या हर बार उन्हें नए संगठनों में बदलने के लिए सहायक हो सकते हैं,"

उसने हवाई यात्रा करते समय भारी कपड़े पहनने का सुझाव दिया, क्योंकि इससे "आपके सामान की एक टन जगह" बच जाएगी। आपके बुनियादी स्किनकेयर और मेकअप बैग के लिए, इंद्राणी ने सन प्रोटेक्शन, रोल-ऑन हाइलाइटर्स, काजल, लिपस्टिक और एक प्रभावी मेकअप रिमूवर के साथ एक मोस्चराइज़र या सीसी क्रीम की सिफारिश की।

"नई जगह की यात्रा करते समय, हमेशा स्थानीय व्यंजनों का अनुभव करें।" उन्होंने सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने की भी सिफारिश की, क्योंकि "आप स्थानीय राजस्व में योगदान देंगे।" एक फैंसी होटल चुनने के बजाय, "होमस्टे का अन्वेषण करें"।

सबसे पहले सुरक्षा

अकेले यात्रा करना एक कठिन अनुभव हो सकता है जिसमें कई लोग शामिल योजना से अभिभूत हो जाते हैं। लेकिन, चिंता न करें क्योंकि इंद्राणी ने सही तरकीब साझा की - जितना संभव हो सके "स्थानीय घड़ी" का पालन करें। "पूर्वोत्तर में, उदाहरण के लिए, जहां गर्मियों के दौरान सूरज जल्दी उगता है और सर्दियों के दौरान अपेक्षाकृत जल्दी अस्त होता है, अपने दिन की शुरुआत जल्द से जल्द करें ताकि आप अधिकतम क्षेत्रों या गतिविधियों को कवर कर सकें," उसने सलाह दी।

एहतियाती उपाय जैसे उचित मार्ग का अनुसरण करना, अपने मित्रों और परिवार को अपने यात्रा कार्यक्रम के बारे में सूचित करना और आपात स्थिति के लिए एक बैक-अप योजना की भी सिफारिश की जाती है।

Related News