अगर आप हमारे पिता है तो बच्चों के वजन बढ़ने से आप काफी चिंतित रहते होंगे क्योंकि यह बड़ी समस्या है क्योंकि बच्चों का वजन बढ़ना उनके बचपन को खराब कर सकता है और इसके साथ-साथ उन्हें यह समस्या जीवन भर हर पड़ाव पर देखने को मिल सकती है ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि अगर बच्चों का वजन बढ़ा हुआ है तो इसे समय रहते सुधार लिया जाए और नियंत्रण में रखा जाए।

बच्चों का वजन बढ़ना एक खतरनाक स्वास्थ्य पर मारी को आमंत्रण दे ना हो सकता है। छोटी उम्र में बच्चों का वजन अधिक हो जाना यह उनके लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है ऐसे में माता-पिता को यह ध्यान देना बेहद जरूरी है कि आखिर अगर बच्चे का वजन बढ़ रहा है तो उसे किस तरह से नियंत्रण में लाया जा सकता है।

ऐसे में आज हम पेरेंट्स के साथ कुछ ऐसी जानकारी सांसद करने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करते हुए पेरेंट्स अपने बच्चों के वजन पर नियंत्रण रख सकते हैं और अगर अब उनके बच्चे का वजन बढ़ रहा है तो आसानी से उसे कंट्रोल में लेकर आ सकते हैं।

बच्चों में वजन लगातार बढ़ रहा है तो ऐसे में मात पिता के लिए जरूरी है कि वह अपने बच्चों का आहार बदले अक्सर खाना खाने से शरीर का वजन बढ़ता है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि अगर किसी बच्चे का वजन बढ़ रहा है तो वह आहार में हल्का खाना ले और इसके साथ-साथ घर पर बना हुआ पौष्टिक खाना ही खाएं।


इसके अलावा आपको बता दें कि बच्चों को बाहरी खेलकूद की गतिविधियों में शामिल करना चाहिए अगर ऐसा नहीं करते हैं तो इस से मोटापे का शिकार बच्चे जल्द उम्र में हो सकते हैं और यह उनके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

बच्चे ज्यादा टीवी या मोबाइल फोन देखते हुए भी ज्यादा खाते हैं। जिससे उनका मोटापा भी बढ़ने लगता है। बच्चों को हेल्दी खाना खिलाने के लिए जरूरी है कि खाना खाते समय मोबाइल या टीवी स्क्रीन का इस्तेमाल न करें।

इसके अलावा बच्चों को नियमित कसरत और एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित करना चाहिए और उनके साथ तो छोटी-छोटी एक्सरसाइज करनी चाहिए ताकि वह स्वस्थ रहें।

Related News