अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं तो अपको अपने भविष्य के लिए सेविंग्स करनी चाहिए, क्योंकि रिटायरमेंट के बाद आपका सहारा वो ही होगा, तो इसके लिए आपको भारतीय जीवन बीमा की और रुख करना चाहिए, जो निवेश सुरक्षा के साथ मजबूत रिटर्न प्रदान करता है। अपनी योजनाओं की श्रृंखला में, एलआईसी बीमा ज्योति पॉलिसी एक लोकप्रिय विकल्प के रूप में चमकती है, जो पॉलिसीधारकों और उनके परिवारों के लिए सुरक्षा और बचत दोनों प्रदान करती है। आइए जानते है इस स्कीम के बारे में-

Google

एलआईसी बीमा ज्योति पॉलिसी पॉलिसी अवधि के दौरान असामयिक मृत्यु के मामले में पॉलिसीधारक के परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। योजना की परिपक्वता तक जीवित रहने से पॉलिसीधारक को एकमुश्त सुनिश्चित रिटर्न की गारंटी मिलती है, जिससे वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित होती है।

Google

लचीले निवेश विकल्प:

पॉलिसीधारक विभिन्न वित्तीय क्षमताओं को पूरा करते हुए मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर निवेश करना चुन सकते हैं। न्यूनतम निवेश आवश्यकता 5000 रुपये है, चुनी गई निवेश आवृत्ति के आधार पर राशि अलग-अलग होती है।

ऋण सुविधा:

पॉलिसीधारकों के पास पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी पर ऋण लेने का विकल्प होता है, जिससे जरूरत के समय तरलता उपलब्ध होती है।

Google

पॉलिसी अवधि और प्रीमियम भुगतान:

एलआईसी बीमा ज्योति पॉलिसी में निवेश 15 से 20 साल तक हो सकता है, जो दीर्घकालिक वित्तीय योजना में लचीलापन प्रदान करता है। एक आरामदायक प्रीमियम भुगतान अवधि सुनिश्चित करने के लिए, पॉलिसी अवधि से पांच साल कम के लिए प्रीमियम भुगतान आवश्यक है।

पात्रता मापदंड:

इस पॉलिसी में 90 दिन से 60 वर्ष की आयु के व्यक्ति निवेश कर सकते हैं, न्यूनतम परिपक्वता आयु 18 वर्ष और अधिकतम 75 वर्ष है।

Related News