निवेश पर चर्चा करते समय व्यक्ति तुरंत भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के बारे में सोचते हैं। लोगों ने लंबे समय से एलआईसी में निवेश को सुरक्षित माना है। आज निवेश के अन्य विकल्पों की उपलब्धता के बावजूद, जनता अभी भी एलआईसी को विश्वसनीयता के साथ देखती है। देश में सबसे बड़ा बीमा प्रदाता, एलआईसी कई कार्यक्रम प्रदान करता है। अगर आप भी एलआईसी में निवेश करने का इरादा रखते हैं, तो आप एलआईसी रेगुलर प्रीमियम यूनिट लिंक्ड प्लान, एसआईआईपी में पैसा लगाकर पैसा कमा सकते हैं। अगर आप 21 साल के लिए लगभग 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं और लगभग 35 लाख का लाभ प्राप्त करते हैं, तो आप योजना के परिपक्व होने के बाद 45 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं। जानिए इस योजना के महत्वपूर्ण तथ्य।

जानें कि लाभ कैसे प्राप्त करें

SIIP एक संगठित निवेश बीमा योजना है। आपको एलआईसी एसआईआईपी कार्यक्रम में लगभग 4000 रुपये का मासिक निवेश करना होगा। यह निवेश 21 वर्षों में किया जाना चाहिए। अगर आप 4,000 रुपये प्रति माह की दर से निवेश करते हैं, तो आपने एक साल में 48000 रुपये और 21 साल में 10,08,000 रुपये जमा किए होंगे। इस कार्यक्रम के समाप्त होने के बाद आप कुल 45 लाख रुपये प्राप्त करने के पात्र होंगे। नतीजतन, योजना समाप्त होने के बाद, आपको 34,92,000 रुपये या लगभग 35 लाख रुपये का लाभ होगा।

प्रीमियम जमा करने के चार तरीके हैं

एसआईआईपी कार्यक्रम के तहत, आपके पास प्रीमियम का भुगतान करने के लिए चार विकल्प हैं: मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक। अगर आप पूरे साल के लिए प्रीमियम का पूरा भुगतान करते हैं, तो आपको हर महीने 48,000 रुपये के बजाय केवल 40,000 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, 22,000 रुपये अर्ध-वार्षिक और 12,000 रुपये तिमाही के भुगतान की आवश्यकता है। त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक प्रीमियम भुगतान के लिए, 30 दिनों की छूट अवधि होगी, और मासिक प्रीमियम भुगतान के लिए, अनुग्रह अवधि 15 दिन होगी।

बीमा कवर करेगा

एसआईआईपी कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, निवेशकों को 4,80,000 रुपये तक का बीमा कवरेज भी मिलता है। यह बीमा ऑफलाइन और ऑनलाइन उपलब्ध है। इसके लिए डीमैट अकाउंट की जरूरत नहीं है। पांच साल एसआईआईपी लॉक-इन टर्म है। इसके बाद निवेशक किसी भी समय निवेश को रद्द कर सकता है। पांच साल के बाद, कोई सरेंडर फीस नहीं है। याद रखें कि औसत परिपक्वता राशि एनएवी में 15% वार्षिक वृद्धि दर पर आधारित होती है। हालाँकि, आपको अभी भी कोई भी निवेश करने से पहले पेशेवर सलाह लेनी चाहिए।

Related News