भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने हाल ही में एलआईसी इंडेक्स प्लस नाम से एक अभूतपूर्व पॉलिसी पेश की है, जिसमें यूनिट-लिंक्ड विकल्प और नियमित प्रीमियम भुगतान की सुविधा है, जो व्यक्तिगत जीवन कवर की पेशकश करती है। इस पॉलिसी की विशिष्ट विशेषता पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान जीवन बीमा कवरेज का प्रावधान है, साथ ही इंडेक्स प्लस निवेश के माध्यम से उत्कृष्ट रिटर्न की संभावना भी है। 6 फरवरी से निवेश के लिए पॉलिसी उपलब्ध होने के साथ, यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह पहल निवेशकों के लिए कैसे पर्याप्त वित्तीय लाभ ला सकती है, आइए जानते हैं इनके बारे में-

google

1. जीवन बीमा और बचत के व्यापक लाभ

एलआईसी इंडेक्स प्लस को भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है, जो एक यूनिट-लिंक्ड पॉलिसी पेश करता है जहां व्यक्ति नियमित प्रीमियम भुगतान कर सकते हैं। यह पॉलिसी अपनी पूरी अवधि के दौरान जीवन बीमा कवरेज और बचत के अवसर दोनों सुनिश्चित करती है।

2. गारंटीशुदा रिटर्न

निवेशक कम से कम 2500 रुपये के मासिक प्रीमियम के साथ एलआईसी इंडेक्स प्लस में अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। वार्षिक प्रीमियम का एक हिस्सा यूनिट फंड को आवंटित किया जाता है, जो पॉलिसी अवधि के दौरान यूनिट जमा करता है, जिससे गारंटीशुदा रिटर्न सुनिश्चित होता है।

google

3. आंशिक छूट का विकल्प

5 साल की 'लॉक-इन' अवधि पूरी होने पर, पॉलिसीधारकों को विभिन्न लाभों तक पहुंच प्राप्त होती है। विशेष रूप से, वे तरलता और लचीलेपन को बढ़ाते हुए, इस अवधि के बाद किसी भी समय यूनिट फंड के एक हिस्से को सशर्त रूप से भुना सकते हैं

4. लचीली परिपक्वता अवधि

पॉलिसी न्यूनतम 10 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष के भीतर परिपक्व होती है। निवेशकों के पास दो यूनिट फंड निवेश विकल्पों के बीच विकल्प है: फ्लेक्सी ग्रोथ फंड (एनएसई निफ्टी 100) या फ्लेक्सी स्मार्ट ग्रोथ फंड (एनएसई निफ्टी 50)। परिपक्वता पर, निवेशकों को यूनिट फंड के मूल्य के बराबर राशि प्राप्त होती है, जिससे निवेश पर पर्याप्त रिटर्न मिलता है।

google

5. सरल खाता खोलने की प्रक्रिया

निवेशक सरकार द्वारा लगाई गई न्यूनतम शेष राशि या समय की कमी के बिना इस योजना के तहत आसानी से खाते खोल सकते हैं। कोई भी व्यक्ति किसी राष्ट्रीयकृत बैंक की निकटतम शाखा में जाकर प्रक्रिया शुरू कर सकता है, जिससे यह सभी के लिए सुलभ हो जाएगी।

Related News