PC: www.booking.com

जब लोग समुद्र तट स्थलों के बारे में सोचते हैं, तो अक्सर दिमाग में गोवा का नाम आता है, जो अपने शानदार समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। समुद्र तट स्थल आमतौर पर वातावरण, सुंदर नजारों, और साहसिक गतिविधियों के लिए जाने जाते हैं। हालाँकि, यदि आप बीचेज पर शांति चाहने वालों की श्रेणी में हैं, तो गोवा आपके लिए आदर्श स्थान नहीं है। उस स्थिति में, गुजरात के बीचेज पर घूमने का प्लान कर सकते हैं। हां, गुजरात में भी कई बीचेज हैं जो सुंदरता और शांति दोनों में उत्कृष्ट हैं, जो उन्हें परिवार, दोस्तों या साथी के साथ शांतिपूर्ण छुट्टी के लिए आदर्श हैं।

वर्तमान में, गुजरात में रण उत्सव चल रहा है, जो इस क्षेत्र का सबसे बड़ा त्यौहार है। यह त्यौहार तीन महीने तक चलता है और सर्दियों के मौसम में आयोजित किया जाता है। यह गुजरात घूमने का सबसे अच्छा समय है, इसलिए बिना ज्यादा सोचे-समझे गुजरात की यात्रा की योजना बनाएं और इन शानदार समुद्र तटों की यात्रा अवश्य करें।

मांडवी बीच:
गुजरात के कच्छ जिले में स्थित, मांडवी बीच एक अवश्य घूमने योग्य स्थान है। गुजरात में दो मांडवी समुद्र तट हैं, एक कच्छ में और दूसरा अहमदपुर में। दोनों समुद्र तट सुंदर हैं, लेकिन यदि आप रण महोत्सव के दौरान यहां हैं, तो कच्छ के समुद्र तट को अवश्य देखना चाहिए। इस समुद्र तट से डूबते सूरज का नजारा खास होता है। हालाँकि आपको ढेर सारी साहसिक गतिविधियाँ नहीं मिलेंगी, लेकिन आप समुद्र तट पर घोड़े और ऊंट की सवारी का आनंद ले सकते हैं।

माधवपुर बीच:
यदि आप पारिवारिक बीच पर छुट्टी की योजना बना रहे हैं, तो माधवपुर जाएँ। यहां, आप आराम से बैठ सकते हैं, धूप का आनंद ले सकते हैं, ऊंट की सफारी कर सकते हैं, गुजराती व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं और बस आराम कर सकते हैं। माधवपुर बीच पोरबंदर से सिर्फ 60 किलोमीटर दूर है।

PC: Oneindia Gujarati

जामनगर बीच:
गुजरात में जामनगर बीच भी एक खूबसूरत और छुट्टियों के अनुकूल जगह है। मुख्य शहर इस समुद्र तट से लगभग 25 किलोमीटर दूर है। सबसे अच्छी बात यह है कि यहां भीड़भाड़ नहीं होती, जिससे आपको शांतिपूर्ण अनुभव मिलता है। मुख्य समुद्र तट के अलावा, जामनगर के आसपास कई छोटे समुद्र तट हैं जिन्हें आप देख सकते हैं।

सोमनाथ बीच:
सोमनाथ मुख्य रूप से अपने मंदिर के लिए जाना जाता है, लेकिन मंदिर दर्शन के साथ ही आप यहां के इस बीच को भी देखने का मौका मिस न करें। अधिकांश पर्यटक मंदिर की ओर जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बीच पर कम भीड़ होती है, यह एक शांत वातावरण प्रदान करता है। मंदिर के दर्शन के बाद, आप इत्मीनान से इस बीच पर घूम सकते हैं और आराम कर सकते हैं।

pc: Travel Guide a Holiday Yellow Pages Blog

नारगोल बीच:
गुजरात के वलसाड में स्थित नारगोल बीच हरे-भरे पेड़ों से घिरा हुआ है, जो इसकी सुंदरता को दो गुना बढ़ा देता है। इस बीच की शांति आपको समुद्री लहरों की आवाज़ आसानी से सुनने की अनुमति देती है। ये यहां के ऑफबीट जगहों में शामिल है। जिस वजह से यहां की खूबसूरती अभी भी बरकरार है। ये बीच गुजरात के वलसाड में है। इसके अलावा यहां तीथल बीच है, जिसे आप यहां आकर देख सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News