PC: amarujala

यदि आपसे भविष्य के लिए आपके निवेश के बारे में पूछा जाता, तो हो सकता है कि आपने इधर-उधर कुछ निवेश किया होता। हालाँकि, क्या आपने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा प्रस्तावित किसी योजना में निवेश करने पर विचार किया है? शायद नहीं, लेकिन आइए जोड़ों के लिए डिज़ाइन की गई एक अनूठी योजना के बारे में जानें जो पर्याप्त रिटर्न प्रदान कर सकती है। इस नए साल में आइए पति-पत्नी के लिए बनाई गई एक विशेष योजना के बारे में विस्तार से जानें।

योजना के बारे में जानकारी:
विचाराधीन योजना "जीवन साथी बीमा योजना" है।
यह योजना विशेष रूप से पति-पत्नी के लिए बनाई गई है।
इस योजना में, दोनों भागीदारों (पति और पत्नी) को एक ही प्रीमियम के लिए अलग-अलग परिपक्वता लाभ मिलते हैं। एक साझेदार की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में, जीवित साझेदार को आगे के प्रीमियम का भुगतान करने से छूट दी जाती है, और दोनों को योजना के पूरा होने पर परिपक्वता लाभ मिलता है।

PC: amarujala

अतिरिक्त जानकारी:
किसी एक पार्टनर की मृत्यु की स्थिति में एलआईसी तुरंत एकमुश्त राशि प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, जीवित साथी को आवश्यक खर्चों के लिए धन मिलता है।

मुख्य लाभ:
अब बात करते हैं इस योजना में नामांकन से होने वाले फायदों के बारे में। यदि एक भागीदार अब मौजूद नहीं है, तो पांच लाख रुपये की तत्काल राशि वितरित की जाती है, और जीवित भागीदार को भविष्य के प्रीमियम भुगतान से राहत मिलती है। इसके अलावा, दोनों भागीदारों को परिपक्वता लाभ मिलता है, और किसी अतिरिक्त प्रीमियम की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अलावा, 50,000 रुपये की वार्षिक राशि दी जाती है। हालाँकि, प्रीमियम राशि नामांकन के दौरान चुनी गई योजना पर निर्भर करती है।

PC: amarujala

कौन शामिल हो सकता है?

18 से 50 वर्ष की आयु के व्यक्ति इस योजना में शामिल होने के पात्र हैं।
निवेश की अवधि न्यूनतम 13 वर्ष से लेकर अधिकतम 25 वर्ष तक हो सकती है।
पॉलिसीधारकों को चुनी गई निवेश अवधि से तीन साल कम तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News