पोषण की कमी और गलत जीवनशैली के कारण आजकल बालों के झड़ने की समस्या आम हो गई है। कुछ लोग अत्यधिक बालों के झड़ने कि शिकायत करते हैं, जो सामान्य नहीं है। अगर आपके भी बाल झरने की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है तो इस पर जल्दी ध्यान दिया जाना चाहिए। पुरुषों में बालों के झड़ने के कई कारण होते सकते हैं, जिससे बालों का झड़ना अस्थायी या स्थायी रूप से शुरु हो सकता हैं। चलिए पुरुषों में बालों के झड़ने के कुछ मुख्य कारणों पर नजर डालते हैं।

बालों का झड़ना: ब्लिच, स्ट्रेनग्थनरर्स, रंग, टिंट, रिलॅक्सर्स और परमनंट वेव्ह जैसे रासायनिक उपचार भी पुरुषों में बालों के झड़ने के साथ जुडे हुए हैं। यह विशेष रूप से तब होते हैं जब उत्पादों का गलत चुनाव और इनका इस्तेमाल सुरक्षित रुप से नहीं किया गया हो।

आहार: जो लोग कम प्रोटीन आहार ले रहे हैं या जिनका खाने के तरिके असामान्य है उनको ऐसी प्रॉब्लम बहुत ज्यादा होती है। प्रोटीन के अभाव से शरीर बालों को उगाना रोक सकते हैं, जिससे कुछ महिनों बाद बाल झडना शुरू हो जाते हैं।

आयरन की कमी: कुछ मामलों में आयरन की कमी के कारण बालों का झड़ना शुरु हो सकता हैं। जो लोग अपने आहार में आयरन पर्याप्त राशि में नहीं लेते है या जिनका शरीर पूरी तरह से भोजन में मौजूद आयरन को अवशोषित नहीं कर पाता हैं, उनमें यह समस्या दिखती हैं।

Related News