एलर्जी तब होती है जब शरीर किसी चीज के बाहर प्रतिक्रिया करता है। सभी को अलग-अलग प्रकार की एलर्जी होती है। कुछ लोगों को फूल, पालतू जानवर या यहां तक ​​कि जानवरों से भी एलर्जी हो सकती है। कभी-कभी एलर्जी भोजन और पेय के कारण हो सकती है। कई लोगों को किसी भी प्रकार के धातु के गहने से भी एलर्जी होती है। किसी भी एलजी का मुख्य लक्षण त्वचा पर फफोले या चेहरे की सूजन का पहला लक्षण है, जबकि सांस की तकलीफ, कान में खुजली, नाक बहना और लगातार छींकना एलर्जी के अन्य लक्षण हैं।

एलर्जी का सही कारण जानने के लिए, किसी भी एलर्जी के डॉक्टर के साथ चेक-अप होना आवश्यक है, जिसके लिए डॉक्टर रक्त के साथ-साथ त्वचा की भी जांच करेगा, जो एलर्जी के मुख्य कारण को निर्धारित करेगा। यदि आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी है, तो किसी भी वस्तु का सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए या यदि आपको उस वस्तु को पहनने से पहले किसी भी वस्तु से एलर्जी है।

एलर्जी को रोकने के लिए बाजार में कई तरह की दवाइयाँ उपलब्ध हैं जिनसे थोड़े समय के लिए राहत मिल सकती है लेकिन इस दवा का असर खत्म होते ही एलर्जी की समस्या फिर से शुरू हो जाती है। इस समस्या से पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेदिक उपचार सबसे प्रभावी तरीका है जिसके लिए रोज सुबह गर्म पानी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। रोज सुबह ताजी हवा में आधे घंटे तक प्राणायाम करने से एलर्जी में बहुत लाभ होता है।

Related News