बहुत से लोग आजकल सिर में फुंसी और फोड़े-फुंसियों से परेशान रहते हैं। सिर में कंघी करते समय अगर इसे छूने पर हल्का दर्द या फोड़े-फुंसियां ​​महसूस हों तो यह गंभीर संकेत है। यदि यह एक या दो बार हो रहा है तो ठीक है, मगर जब आपके सिर पर फोड़े होना आम हो जाए तो त्वचा की विशेषता दिखाना न भूलें। आपने अपने सिर पर संक्रमण या त्वचा विकार विकसित कर लिया हो। आप सभी जानते हैं कि सिर पर बाल होने से हम छिपे हुए फोड़े नहीं देख सकते, हालांकि दर्द होने पर हम बेचैनी महसूस करने लगते हैं। आज हम आपको कुछ पत्तों के नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके सिर में फोड़े की शिकायत को दूर कर देंगे।

1 बता दे की, नीम के 10-12 पत्तों को पीसकर सुबह खाली पेट पीने से गर्मी के दाने और चर्म रोग ठीक हो जाते हैं। दरअसल, नीम के पत्तों को पानी में उबालकर सिर धोने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और जुएं और नाखून मर जाते हैं।

2 बबूल : बबूल के पत्तों को उबालकर पानी से गरारे करने से दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं। वहीं बबूल के पत्तों का रस निकालकर सरसों के तेल में मिलाने से फोड़े-फुंसी से राहत मिलती है।

3 आपकी जानकारी के लिए बता दे की, नीम के पत्तों को बेर के पत्तों के साथ बारीक पीस लें और इसमें नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं और दो घंटे बाद बालों को धो लें। आप इसे एक महीने तक इस्तेमाल करें। इससे बालों की नई ग्रोथ होती है और बालों का झड़ना बंद हो जाता है। इसके अलावा, फोड़े और फुंसी गायब हो जाते हैं।

Related News