दूनिया भर में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते लॉकडाउन की स्थिति बन चुकी है, हर कोई मिलकर इसका मुकाबला कर रहे हैं व यकीकन जल्द ही इस पर काबू भी पा लेगें। वैसे आज हम आपको बताते है ,इस वायरस से संक्रमण होने पर 3 दिनों तक कोई लक्षण नहीं दिखाई देते है, उसके बाद हलके लक्षण दिखना प्रारम्भ होते है लेकिन धीरे-धीरे यह अपना भयानक रूप ले लेता है।

जब कोविड-19 बॉडी पर अटैक करता है तो इसके शुरुआती समय को इन्क्यूबेशन पीरियड बोला जाता है। इन्क्यूबेशन पीरियड इंफेक्शन व लक्षण दिखने के बीच का वक़्त होता है।

शरीर के अंदर जाने के बाद ये वायरस सबसे पहले इंसान के गले की आसपास की कोशिकाओं पर हमला करता है। इसके बाद सांस की नली व फेफड़ों पर हमला करता है। इस स्टेज में आने के बाद ज्यादातर पेशेंट्स को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।

इस वायरस सीधा प्रभाव किडनी पर पड़ सकता है। बता दें कि किडनी खून साफ करने का कार्य करती है, लेकिन गंभीर स्थिति में आने के बाद किडनी ठीक ढंग से कार्य करना बंद कर देती है। साथ ही इससे शरीर में उपस्थित आंतड़ियों पर भी बुरा प्रभाव पड़ने लगता है। इस वायरस के कारण शरीर की सूजन इतनी बढ़ जाती है शरीर के कई ऑर्गन फेल हो जाते हैं जिससे इंसान की मृत्यु भी हो सकती है।

Related News