खसखस की तासीर ठंडी होती है. खसखस स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. ये कैंसर और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करता है. ये हड्डियों संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। गर्मियों में आप खसखस (Khaskhas Benefits) का सेवन शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है. ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इसमें पोटैशियम, कैलोरी, प्रोटीन, फाइबर, फैट, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. खसखस को पोस्ता दाना के रूप में भी जाना जाता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की खसखस के सेवन से क्या - क्या फायदे मिलते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* अच्छी नींद लाने में करें मदद :

बहुत से लोगों को नींद आने की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप खसखस के दूध का सेवन कर सकते हैं. ये अच्छी नींद लाने में मदद करता है. खसखस का दूध कई अन्य तरह के लाभ भी प्रदान करता है. ये कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

* ब्लड प्रेशर कम करने में करें मदद :

खसखस में डायट्री फाइबर होता है. इसमें ओलिक एसिड होता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. ये बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. खसखस में आयरन होता है. ये ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है. इसमें जिंक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये आंखों की रोशनी में सुधार करता है।

* पाचन तंत्र को बनाए स्वस्थ :

खसखस के बीज में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. ये कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. ये पेट को साफ रखता है. पेट साफ रहने से मुंह में छाले जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. आप चीनी के साथ खसखस मिलाकर खा सकते हैं. ये मुंह के छालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

* हड्डियों को बनाए मजबूत :

हड्डियों के दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए आप खसखस का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं. इससे आपको फर्क नजर आएगा। खसखस हड्डियों संबंधित समस्याएं जैसे जोड़ों में दर्द आदि को दूर करता है. इसमें कैल्शियम और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड और विटामिन -बी होता है. ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

Related News