भारतीय सरकार ने महिलाओं की जरूरतों और उन्हें मजबूत बनाने के लिए कई योजनाओं को शुरु किया हैं, एक ऐसी ही योजना हैं, लखपति दीदी योजना। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलित यह योजना बिना ब्याज के पांच लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करती है, जिसका उद्देश्य महिलाओं में कौशल विकास को बढ़ावा देना है, आइए जानते है इस स्कीम के बारे में-

Google

आर्थिक सशक्तिकरण एवं कौशल विकास

लखपति दीदी योजना का प्राथमिक उद्देश्य महिलाओं को आवश्यक संसाधन और प्रशिक्षण प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है। हर साल हजारों महिलाएं इस योजना का लाभ उठाती हैं और अपनी वित्तीय स्वतंत्रता में योगदान देती हैं।

Google

ब्याज मुक्त ऋण तक पहुंच

लखपति दीदी योजना के तहत महिलाएं अपने कौशल को बढ़ाने के लिए विशेष प्रशिक्षण लेती हैं। इसके बाद, उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए एक से पांच लाख रुपये तक का ब्याज-मुक्त ऋण मिलता है।

Google

पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया

18 से 50 वर्ष की आयु की महिलाएं लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आवेदकों को अपने निकटतम स्वयं सहायता समूह में शामिल होना होगा और व्यवसाय योजना के साथ आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे। दस्तावेजों में आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक और आय प्रमाण पत्र शामिल हैं।

Related News