भिंडी कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होती है। साथ ही, खासकर अगर आप भिंडी का पानी पीते हैं, तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। भिंडी का पानी घर पर बनाना बहुत ही आसान है। भिंडी विटामिन ए, बी, सी, डी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस और आयरन से भरपूर होती है जो आपकी कई बीमारियों को ठीक करती है। भिंडी में मौजूद ये गुण आपके शरीर में ताकत लाने का काम करते हैं। भिंडी से आप कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं. तो जानिए आप भिंडी का पानी कैसे बना सकते हैं और इस पानी को पीने के क्या फायदे हैं।

भिंडी का पानी बनाने के लिए सबसे पहले 10 से 12 भिंडी लें और उन्हें आधा काट कर दो गिलास पानी में रात भर भिगो दें. अगले दिन सुबह भिंडी को निचोड़ कर छान लें और एक गिलास में पानी निकाल लें। भिंडी का पानी तैयार है. भिंडी विटामिन सी से भरपूर होती है। भिंडी का यह पानी पीने से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है। इस पानी को पीने से आप कम बीमार पड़ते हैं।

अगर आपको मधुमेह है तो रोजाना भिंडी का पानी पिएं। भिंडी का पानी पीने से शुगर कंट्रोल में रहता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर आपको डायबिटीज है और आप नियमित भिंडी का पानी पीते हैं तो आपको इंसुलिन लेने की भी जरूरत नहीं है। हालांकि इस पानी को डॉक्टर की सलाह के बाद ही पिएं।

भिंडी का पानी फाइबर से भरपूर होता है। पानी में मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है। अगर आपका पेट रोज सुबह साफ नहीं होता है तो आपको इस पानी को रोज पीना चाहिए। इस पानी को पीने से पेट साफ हो जाएगा।

Related News