pc: News18 हिंदी

मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 2019 में की गई थी। इस योजना का उद्देश्य गरीब और मध्यमवर्गीय पृष्ठभूमि की लड़कियों को शिक्षा और वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना से लाखों महिलाओं को लाभ हुआ है और अब सरकार इसके लाभार्थियों को एक और महत्वपूर्ण प्रोत्साहन दे सकती है। इस योजना के तहत राशि तीन हजार रुपये तक बढ़ाई जा सकती है.

इस योजना में अब अहम बदलाव हुआ है. योजना के तहत महिलाओं को अब 2024 में बढ़ी हुई धनराशि मिलेगी। गौरतलब है कि सरकार ने 4 मई को लाभार्थियों के खाते में 12वीं किस्त की रकम भेजी थी। हालाँकि, 13वीं किस्त की तारीख अभी तय नहीं हुई है। बहरहाल, महिलाओं के खातों में 10 जून तक धनराशि जमा की जा सकती है। अब तक इस योजना से करीब 1.29 करोड़ महिलाओं को फायदा हुआ है।

pc: abplive

गौरतलब है कि लाडली बहन योजना के तहत मिलने वाली राशि अब 1250 रुपये तक सीमित नहीं है। यह धीरे-धीरे बढ़कर ₹3000 प्रति माह हो जाएगा। इस बारे में बोलते हुए, शिवराज सिंह चौहान ने पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार लाडली बहनों के खातों में हर महीने ₹1250 जमा कर रही है और इसे बढ़ाकर ₹3000 प्रति माह करने का इरादा है। हालाँकि, शिवराज सिंह चौहान अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री नहीं हैं।

लाडली बहन योजना के लिए आवेदन करने के लिए योजना की वेबसाइट पर जाना होगा। होमपेज पर एक नया पेज दिखाई देगा जहां आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा। विवरण भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

pc: Amar Ujala

जो लोग ऑफ़लाइन आवेदन करना चाहते हैं वे अपने ग्राम पंचायत या वार्ड कार्यालय में जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं, जिसे बाद में संबंधित अधिकारी को जमा करना होगा। इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ सकती है.

इस योजना के लिए आवेदन करने से पहले कुछ कारकों पर विचार करना चाहिए। केवल गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की महिलाएं ही इस योजना के लिए पात्र हैं, और वे मध्य प्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए। जानकारी के मुताबिक 21 साल की अविवाहित बेटियां भी इस योजना के लिए पात्र हैं।

Related News