pc: indiatv

अगर आपको कुछ मीठा खाने का मन कर रहा है, तो आप बाहर से कुछ खरीदने के बजाय घर पर ही बूंदी की मिठाई बना सकते हैं। अगर आप घर पर इस मिठाई को ठीक से न बना पाने के बारे में चिंतित हैं, तो आपको डरने की ज़रूरत नहीं है। हम इसे सही तरीके से बनाने में आपकी मदद करेंगे। आइए जानें कि घर पर आसानी से बूंदी की मिठाई कैसे बनाई जाती है।

बूंदी की मिठाई बनाने के लिए सामग्री:

1 कप बेसन
1 कप पानी
इलायची पाउडर
केसर पाउडर
एक चुटकी बेकिंग सोडा

बूंदी की मिठाई कैसे बनाएं:

स्टेप 1: मीठी और रसीली बूंदी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा कटोरा लें और उसमें 1 कप बेसन और 1 बड़ा चम्मच तेल डालें। फिर, कटोरे में धीरे-धीरे थोड़ा पानी डालें और बेसन को एक ही डायरेक्शन में अच्छी तरह मिलाएँ। सुनिश्चित करें कि इसकी कंसिस्टेंसी न तो बहुत गाढ़ी हो और न ही बहुत पतली। पानी डालने के बाद, बेसन को कम से कम 15 मिनट तक फेंटें। फिर, इसमें बेकिंग सोडा और एक चुटकी नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

चरण 2: अगले चरण में हम चाशनी तैयार करेंगे। अब एक पैन में 2 कप पानी डालें और उसमें 2 कप चीनी, पिसी इलायची और केसर डालें। चाशनी को थोड़ी देर उबलने दें। जब चीनी पूरी तरह घुल जाए तो आंच धीमी कर दें। चाशनी की कंसिस्टेंसी गुलाब जामुन की चाशनी जैसी होनी चाहिए। जब ​​चाशनी थोड़ी गाढ़ी हो जाए तो उसे उंगली से टेस्ट करें। अगर आपको तार बनता दिखे तो समझ लें कि आपकी चाशनी तैयार है।

चरण 3: अब बूंदी बनाने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें। अगर आपके पास बूंदी बनाने का किचन अप्लायंस नहीं है तो आप वेजिटेबल ग्रेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब तेल गर्म हो जाए तो उसके ऊपर ग्रेटर रखें और धीरे-धीरे कलछी की मदद से बेसन का घोल ग्रेटर पर डालें। इस तरह घोल धीरे-धीरे तेल में गिरेगा। सारे घोल से बूंदी बनाकर अच्छे से तल लें। जब बूंदी सुनहरी हो जाए तो उसे 20 मिनट के लिए गर्म चाशनी में भिगो दें। आपकी रसीली और मीठी बूंदी बनकर तैयार है। इसका आनंद लें।

Related News