दोस्तो देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो और वर्ग के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्धेश्य इन लोगो की मदद करना हैं और उत्थान करना हैं, ऐसी ही एक योजना हैं जो महिलाओं की मदद के लिए 2019 में मध्य प्रदेश सरकार ने शुरु की थी, मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना का उद्देश्य गरीब और मध्यम वर्ग की लड़कियों को वित्तीय और शैक्षिक सहायता प्रदान करना है। आइए जानते है इस योजना के नए अपडेट के बारे में-

Google

बढ़ी हुई वित्तीय सहायता: मूल रूप से 1250 रुपये प्रति माह की पेशकश करने वाली इस योजना को 2024 से बढ़ाकर 3000 रुपये प्रति माह करने की योजना है।

इस साल 4 मई को मध्य प्रदेश सरकार ने योजना की 12वीं किस्त वितरित की। जबकि 13वीं किस्त की सही तारीख अभी निर्धारित नहीं की गई है

व्यापक पहुंच: आज तक, 1.29 करोड़ महिलाओं को लाडली बहन योजना से लाभ मिला है। यह बड़े पैमाने पर प्रभाव इस योजना की अपने लक्षित दर्शकों तक पहुँचने और उनका समर्थन करने में सफलता को रेखांकित करता है।

Google

आवेदन प्रक्रिया:

ऑनलाइन आवेदन: लाडली बहन योजना की वेबसाइट पर जाएँ, जहाँ आपको होम स्क्रीन पर एक नया पेज मिलेगा। अपनी ज़रूरी जानकारी दर्ज करें और फ़ॉर्म जमा करें।

ऑफ़लाइन आवेदन: आवेदन फ़ॉर्म भरने और जमा करने के लिए अपने स्थानीय ग्राम पंचायत या वार्ड कार्यालय जाएँ। सुनिश्चित करें कि आपके पास ज़रूरी दस्तावेज़ हैं।

पात्रता मानदंड:

Google

आवेदक गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवार की महिला होनी चाहिए।

महिला मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए।

21 वर्ष तक की अविवाहित बेटियाँ भी इस योजना के लिए पात्र हैं।

Related News