देश की केंद्र सरकार और राज्य सरकारें अपने देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्धेश्य इन लोगो की मदद करना हैं और जीवन के स्तर के सुधारना हैं, अगर हम हाल ही के सालों की बात करें देश में महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाते हैं, इसी संदर्भ में मध्य प्रदेश सरकार ने "लाडली बहना योजना" के माध्यम से आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाओं की सहायता करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण पहल की है। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई यह योजना पात्र महिलाओं को मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करती है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

योजना अवलोकन:

लाडली बहना योजना आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बनाई गई है।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई यह योजना सुनिश्चित करती है कि पात्र महिलाओं को मासिक वजीफ़ा मिले।

Google

मासिक वित्तीय सहायता:

योजना के तहत, प्रत्येक पात्र महिला को प्रति माह 1250 रुपये मिलते हैं।

यह राशि सीधे लाभार्थी के खाते में जमा की जाती है।

वर्तमान प्रशासन:

वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लाभार्थियों को निर्धारित राशि का समय पर हस्तांतरण सुनिश्चित करते हुए इस योजना के कार्यान्वयन को जारी रखा है।

Google

पात्रता स्पष्टीकरण:

मूल रूप से, यह योजना विवाहित, तलाकशुदा और विधवा महिलाओं तक सीमित थी।

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा एक महत्वपूर्ण अपडेट में 21 वर्ष से अधिक आयु की सभी महिलाओं को शामिल करने के लिए पात्रता का विस्तार किया गया, चाहे उनकी वैवाहिक स्थिति कुछ भी हो।

संयुक्त परिवारों की महिलाएँ आवेदन करने के लिए पात्र हैं, और एक ही परिवार की दो महिलाओं के लिए इस योजना का लाभ उठाना संभव है।

Related News