सर्दियों का मौसम वसाना का मौसम है। घर में विभिन्न प्रकार के वस्त्राण बनाए जाते हैं। विभिन्न प्रकार के लाड़ भी हैं। सर्दियों में लड्डू खाना फायदेमंद होता है। विभिन्न प्रकार के लड्डू का स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं कि कौन सा लड्डू शरीर के लिए फायदेमंद है। गुड़ और घी से बना यह लाड़ प्रभाव गर्म है। जिस कारण यह ठंड में सुरक्षा प्रदान करता है। ऊर्जा से भरपूर तिल के बीज का मुरब्बा अवसाद और तनाव से राहत देता है। तिल फेफड़ों और शरीर को डिटॉक्स करता है

साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है। अगर आपको सर्दी में जुकाम और बुखार की समस्या है, तो आपको गुम्ना लाडवा खाना चाहिए। यह जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। गर्भावस्था के बाद की कमजोरी में भी यह लाड़ फायदेमंद है। सर्दियों में खजूर के लड्डू खाने से शरीर को गर्मी के साथ-साथ ऊर्जा भी मिलती है। खजूर प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, बोरान, कोबाल्ट, तांबा, फ्लोरीन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम और जस्ता प्रदान करते हैं।

जो शरीर को स्वस्थ रखता है। नियमित रूप से खजूर के लड्डू का सेवन करने से वजन कम करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल में भी मदद मिलती है। इसके अलावा, ग्लूकोज, सुक्रोज और फ्रुक्टोज पूरे दिन आपके शरीर को तरोताजा रखते हैं। मेथी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो फ्लू और सर्दी से सुरक्षा प्रदान करता है।

जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने के लिए मेथी के लड्डू का सेवन एक अमृत है। मेथी में पॉलीफेनोलिक फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो किडनी को अधिक कुशल बनाते हैं। साथ ही मेथी के लड्डू का रोजाना सेवन पीरियड के दर्द से राहत दिलाता है। महिलाओं को सलाह दी जाती है कि कमजोरी की स्थिति में मेथी के लड्डू का सेवन करें, प्रसव के बाद शरीर में दर्द होता है।

Related News