क्या आप एक आसान डेजर्ट रेसिपी की तलाश में हैं? तो फिर आप सही जगह पर आ गए हैं क्योंकि हमारे पास कुट्टू का हलवा बनाने की एक खास रेसिपी है जिसे कुट्टू के आटे से बनाया गया है। आप इसे बना सकते हैं और अपने परिवार के साथ इस अनोखी मिठाई का आनंद ले सकते हैं। इस हलवे को बनाने की प्रक्रिया वैसे ही है जैसे आप सूजी का हलवा बनाते हैं जैसे कुट्टू का आटा अच्छी मात्रा में घी में भुना जाता है ताकि इसकी असली सुगंध आए और फिर इसमें चीनी की चाशनी डाली जाती है। तो आइए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में।

कुट्टू का हलवा की सामग्री

4 सर्विंग्स
1 कप कुट्टू
2 बड़े चम्मच बादाम का आटा
1/2 कप चीनी
2 चम्मच बादाम
3 बड़े चम्मच ऐमारैंथ पाउडर
5 बड़े चम्मच घी
1 1/2 कप पानी

कुट्टू का हलवा
Step 1 पानी उबाल लें
इस स्वादिष्ट हलवे को बनाने के लिए एक बड़े पैन को मध्यम आंच पर रखें और उसमें पानी उबाल लें.

Step 2 - सारे आटे को घी में भून लीजिए
इसके बाद एक कढ़ाई को मध्यम आंच पर रखें और उसमें 3 टेबल स्पून घी पिघलाएं। जब यह पिघल जाए तो इसमें कुट्टू का आटा, ऐमारैंथ पाउडर और बादाम का आटा मिलाएं। इन सभी को सुनहरा होने तक भून लें.

Step 3 भुने हुए आटे में उबाला हुआ पानी मिला लीजिये
अब इसमें उबला हुआ पानी डालें और लगातार चलाते हुए अच्छी तरह मिला लें और कोई गांठ न बचे।

Step 4 कढ़ाई में चीनी मिला दीजिये
जब मैदा पानी सोख ले तो उसमें चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस बिंदु पर चीनी हलवे को कैरामेलाइज़ कर देगी और इसमें अच्छी सुगंध लाएगी।

Step 5 कढ़ाई के किनारों को खुरचें
जब हलवा थोड़ा गाढ़ा हो जाए, तो कलछी या टर्नर की मदद से कढ़ाई के किनारों को खुरचना शुरू कर दें ताकि यह नीचे से चिपके नहीं।

Step 6 कटे हुए बादाम से सजाकर ऊपर से घी डालें
पक जाने पर गैस बंद कर दीजिये और ऊपर से 2 टेबल स्पून घी डाल दीजिये। कटे हुए बादाम से सजाकर कुट्टू का हलवा खाने के लिए तैयार है।

Related News