इंटरनेट डेस्क. इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि छाछ हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। छाछ का इस्तेमाल हम किसी भी तरह से करें इससे हमें फायदा ही मिलता है छाछ के गुणों की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है छाछ में कई तरह के विटामिन और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। छाछ में कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं छाछ का इस्तेमाल हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि छाछ के इस्तेमाल से बाल और स्किन को मिलने वाले फायदे के बारे में -

* बालों के लिए है बहुत फायदेमंद :

ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए आप छाछ, बेसन और ऑलिव ऑयल को एक साथ मिलाकर मास्क तैयार करके अपने बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद इस मिश्रण से अपने बालों के स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें और करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें आधे घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें। इस उपाय को अपनाने से आपके बाल सॉफ्ट होने के साथ-साथ आपको बालों में होने वाले डैंड्रफ की समस्या से भी राहत मिलेगी।

* पिंपल्स की समस्या से राहत दिलाने में कारगर :

चेहरे पर होने वाली पिंपल की समस्या से राहत दिलाने में बटर मिल्क यानी छाछ बहुत फायदेमंद होती है। छाछ में भी दही की तरह प्रोबायोटिक पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा पर बैक्टीरियल ग्रोथ को कम करने में कारगर होते हैं और अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं। क्या आप जानते हैं अपने चेहरे पर छाछ लगाने से स्किन के बंद पोर्स खुलते हैं। जिसकी वजह से हमारी स्किन सेल्स की ग्रोथ की रफ्तार तेज होती है और हमारी त्वचा खुलकर सांस लेती है तो पिंपल्स की समस्या की कम होने लगती है।

* स्किन को चमकदार बनाने में कारगर :

छाछ का इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है छाछ का इस्तेमाल हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखता है क्योंकि छाछ में प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट उनके साथ इसकी एसिडिक कंपोजिनशन इसे और भी ज्यादा प्रभावी बनाती है। आप अपने घर पर फेस पैक बनाने के लिए बेसन और ककड़ी के रस के साथ छाछ को मिलाकर पेस्ट तैयार करके इस्तेमाल कर सकती है आप इस पेस्ट में एक चुटकी हल्दी पाउडर भी मिला सकती है। और इस तैयार पेस्ट को आप अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और बाद में साफ पानी से अपना चेहरा अच्छी तरह धो लें।

Related News