प्रयागराज में कुंभ का आगाज आज मंगलवार को शाही स्नान के साथ शुरू हो गया है। 49 दिन तक चलने वाले इस कुंभ के मेले में लाखों श्रद्धालु गंगा ,यमुना और गोदावरी के संगम तट पर आस्था की डुबकी लगा कर तीर्थ स्नान करेंगे। कुंभ में सबसे पहले शाही स्नान के लिए सुबह 06:15 पर श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी और श्री पंचायती अटल अखाड़ा के साधु - संतों ने संगम तट पर स्नान कर कुंभ का आगाज किया। ये संत - अचार्य और महामंडलेश्वर अपनी शाही सवारी के साथ स्नान करने पहुंचे। जिनके बाद सुबह 7.05 बजे निरंजनी एवं आनंद अखाड़े के साधु - संतो ने कुंभ में स्नान किया। इस सभी अखाड़े के साधु - संतो को सन्यासी, बैरागी और उदासीन वर्गों में बांट दिया गया है।

इस वर्गो के सभी साधु - संतो के संगम तट पर स्नान का समय अलग - अलग रखा गया है। प्रयागराज में चलने वाला ये कुंभ का मेला महाशिवरात्रि तक चलेगा। शाही स्नान के साथ 4 मार्च को कुंभ मेले का समापन हो जाएगा।
कुंभ के इस मेले में लाखों - करोड़ो लोगों के आने की संभावना है। वहीं प्रयागराज (इलाहबाद ) सरकार ने भी करोड़ो लोगों के ठहरने की व्यवस्था जम कर की है। मेले को 45 वर्ग किमी में कुंभ मेला आयोजित किया है।

600 रसोईघर है और 48 मिल्क बूथ, 200 एटीएम, 4 हजार हॉट स्पॉट ,1.20 लाख बायो टॉयलेट, लोगों की आवा - जाही के लिए 800 स्पेशल ट्रेनें , 300 किमी सड़क , 40 हजार एलईडी और 5 लाख गाड़ियों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की है। आज संगम तट पर दोपहर 3 :40 तक निरंजनी अखाड़ा और आनंद अखाड़ा अंतिम स्नान करेंगे।

Related News